JharkhandRanchi

अब घर बैठे बनवा सकेंगे बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट,  अगले हफ्ते से नगर निगम की ऑनलाइन सेवा

Ranchi : अगर आपको भी बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए रांची नगर निगम के चक्कर लगाने पड़ते हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे ही बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट बनवा सकेंगे. अगले हफ्ते से रांची नगर निगम ऑनलाइन सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है.

जिससे कि अब लोगों को घंटों तक लाइन में आवेदन जमा करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा. वहीं आवेदन देने के बाद निगम की दौड़ लगाने से छुटकारा मिल जाएगा. बताते चलें कि रांची नगर निगम लंबे समय से इसके लिए प्रयास कर रहा था कि लोगों को नगर निगम के चक्कर न लगाना पड़े.

इसे भी पढ़ेंः तेजस्वी यादव को राघोपुर में दिखाये गए काले झंडे, वापस जाओ के लगे नारे

advt

रांची के बाहर वालों को मिलेगी राहत

कोरोना की सेकेंड वेव में रांची के अलावा दूसरे जिलों के लोग आए और रांची में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी. अब उन सभी का डेथ सर्टिफिकेट रांची नगर निगम से ही जारी किया जाएगा. ऐसे में बाहर वाले लोगों को रांची आने में काफी परेशानी हो रही है.

चूंकि सर्टिफिकेट के लिए मौत के 21 दिनों के अंदर ही आवेदन करना होता है. इस स्थिति में कई बार लोग समय से आवेदन नहीं कर पाते तो उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. इसी परेशानी से लोगों को राहत देने के लिए ऑनलाइन सर्विस की शुरुआत की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः अब ग्रामीण भी पढ़ेंगे ट्रैफिक का पाठ, नियम नहीं मानने वालों पर होगी कार्रवाई

ऑनलाइन चेक कर सकेंगे आवेदन का स्टेटस

रजिस्ट्रार डॉ किरण कुमारी की माने तो रांची नगर निगम में हर दिन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए 50-60 आवेदन आते है. जबकि डेथ सर्टिफिकेट के लिए दर्जनों लोग अप्लाई करते है. इतने लोगों को पहले तो आवेदन फार्म के लिए नगर निगम आना पड़ता है. इसके बाद दूसरी बार कागजात के साथ फार्म जमा कराने आते हैं.

आवेदन करने के बाद सर्टिफिकेट के लिए भी दौड़ लगानी पड़ती है. वहीं कई बार पेपर मिसिंग होने की स्थिति में उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है. लेकिन ऑनलाइन सर्विस शुरू हो जाने से वे अपने आवेदन का स्टेटस भी देख सकेंगे. इससे काम में पारदर्शिता आएगी और लोगों का समय भी बचेगा.

इसे भी पढ़ेंः लोहरदगा में मानवता फिर हुई शर्मसार, नदी किनारे पड़ा मिला नवजात का शव

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: