JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

अब बिरसा जू का नया मेहमान होगा प्रेम प्रकाश का कंबोडियाई कछुआ

Ranchi: बिरसा जू में एक और नया मेहमान आने वाला है. यह मेहमान कोई और नहीं बल्कि, कंबोडिया का रेड स्लाइडर प्रजाति का कछुआ है. जिसे ईडी ने छापेमारी कर प्रेम प्रकाश के घर से बरामद किया था. फिलहाल यह कछुआ दो जुलाई तक के लिए क्वारांटाइन है. वन विभाग ने इस कंबोडियाई कछुए को चार जून को बिरसा जू भेजा था. इस बारे में जू के चिकित्सक डॉ ओपी साहू ने बताया कि कछुआ को चार जून को ही क्वारंटाइन कर दिया गया था. जू में रह रहे दूसरे जानवरों की सेफ्टी को लेकर ये एहतियात बरती गयी है. ये सेंट्रल जू ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के नॉर्मस में भी है कि बाहर से कोई भी जानवर जू में आता है तो उसे 28 दिनों तक अकेले रखा जाता है. ताकि, किसी प्रकार का संक्रमण हो तो दूसरे जानवरों तक नहीं पहुंचे. फिलहाल, जू में पांच कछुआ हैं. कंबोडियाई कछुआ के आने के बाद इसकी संख्या छह हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें –  रांची हिंसा मामले पर झारखंड हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 8 जुलाई को, सरकार की ओर से जवाब नहीं

कंबोडियाई कछुए की खासियत

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

कंबोडिया मूल का कछुआ बिरले मिलता है. इस कछुए की खासियत यह होती है कि इसमें 20 और 18 नख होते हैं, जो तंत्र साधना के लिए काफी उपयोगी है. प्रेम प्रकाश के घर से जो कछुआ मिला है उसके 18 नख हैं. इस कछुए की मांग नवरात्रि से दीपावली के बीच काफी बढ़ जाती है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali

टर्टल फूड के अलावा कैबेज और पालक साग दिया जा रहा है

जानकारी के अनुसार कंबोडियाई कछुए को खाने में भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है. उसे टर्टल फूड के अलावा पालक साग और कैबेज दिया जा रहा है.

जू में कुल 1526 जानवर हैं

बताया गया कि वर्तमान में बिरसा जू में कुल 1526 जानवर हैं. बिरसा जैविक उद्यान का मुख्य आकर्षण वहां की हरियाली तो है ही साथ ही वहां बसे जीव जंतु भी हैं, जो 83 हेक्टेयर में बसे है. इनमें हाथी Elephant, सांभर Sambhar, नील गाय Blue Bull, कोटरा Barking Deer,कृष्ण मृग Black Buck, चीतल Spotted Deer के अलावा सांप घर Snake House दरियाईघोड़ा Hippopotamus,मगरमच्छ Crocodile घडियाल Alligator,बन्दर Monkey, लकड़बग्घा Hyaena, सियार Jackal,लोमड़ी Fox, शेर Lion, जंगली बिल्ली Wild Cat, तेंदुआ बिल्ली leopard Cat, साहिल Porcupine, तेंदुआ leopard,बाघ Tiger, शुतुरमुर्ग Ostrich को देखने के लिए लोगों और बच्चों में उत्साह और उमंग भरी रहती है. इसके अलावा बिरसा जैविक उद्यान में लोग नौका विहार Boating का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, झारखंड में 151 के पार हुए एक्टिव मरीज, रांची में भी 97

Related Articles

Back to top button