न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अब 24 फरवरी नहीं 2 मार्च तक डाल सकते हैं सीटेट एप्लीकेशन

284

Ranchi: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के एप्लीकेशन की डेट को बढ़ा दिया है. सीबीएसइ की ओर से पूर्व में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 24 फरवरी 2020 थी.

नये नोटिफिकेशन में अब एप्लीकेशन डेट को आगे बढ़ा कर 2 मार्च 2020 कर दिया गया है. वहीं एग्जाम फीस का भुगतान 5 मार्च 2020 दोपहर 3 बजे तक किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – बाबूलाल मरांडी बने बीजेपी के विधायक दल के नेता, सदन में होंगे नेता प्रतिपक्ष

24 जनवरी से भरा जा रहा एप्लीकेशन

गौरतलब है कि सीबीएसई की ओर से सीटेट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन भरने की प्रक्रिया 24 जनवरी को शुरू की गयी थी. सीटेट 2020 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जायेगा.

यह परीक्षा पूरे देश के 112 शहरों में एक साथ आयोजित होगी. सीबीएसइ की वेबसाइट से विस्तृत जानकारी ली जा सकती है. एक उम्मीदवार सीटेट के किसी भी एक पेपर या दोनों ही पेपर में शामिल हो सकता है.

Whmart 3/3 – 2/4

सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार यदि एक पेपर की परीक्षा देना चाहते हैं, तो उन्हें 1000 रुपये परीक्षा फीस देनी होगी. दोनों पेपर में शामिल होने के लिए 1200 रुपये लगेंगे. इसी तरह आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये देने होंगे.

इसे भी पढ़ें – ट्रंप की भारत यात्रा के पीछे का असली खेल

मिलती है शिक्षक बनने की पात्रता

सीटेट पास करनेवाले उम्मीदवार को किसी भी स्कूल में शिक्षक बनने की पात्रता मिल जाती है. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को इस परीक्षा को पास करने के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे. वहीं आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 55 फीसदी अंक लाने होंगे. सीटेट 5 जुलाई को दो शिफ्ट में होगा. पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा.

इसे भी पढ़ें – #Namaste_Trump : प्रेसिडेंट ट्रंप का भारत आना, एक बहुत बड़ा अवसर… भारत-अमेरिका संबंधों का नया अध्याय है : पीएम मोदी

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like