JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

झारखंड में अब हर महीने 100 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी, विभागीय आदेश जारी

Ranchi: सौ यूनिट बिजली मुफ्त करने के लिए ऊर्जा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. विभागीय आदेश सभी क्षेत्रीय आपूर्ति कार्यालयों को भेज दी गयी है. इसके साथ ही राज्य में अब सौ यूनिट बिजली उपभोक्ता मुफ्त में जला सकते हैं. इस योजना से सबसे अधिक लाभ 32 लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा. जेवीबीएनएल की जीएम रेवेन्यु अंजना दास ने बताया कि विभाग ने सौ यूनिट फ्री बिजली के लिए आदेश जारी किया है. ये कोई नया आदेश नहीं है.

इस आदेश के साथ ही, अब उपभोक्ताओं को 101-200 तक यूनिट खपत करने पर 3.50 रुपये की दर से बिजली बिल भुगतान करना होगा. पहले 4.20 रुपये प्रति यूनिट भुगतान करना पड़ता था. अब इन उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 2.75 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा फिक्स चार्ज 75 रुपये लिया जाएगा.  201-400 यूनिट के उपभोग पर 4.20 रुपये प्रति यूनिट और 401 से अधिक यूनिट उठने पर 6.25 रुपये की दर से बिजली बिल निकाला जायेगा.

ग्रामीण उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 4.10 रुपये सब्सिडी दी जाएगी. 401 से अधिक यूनिट उठाने पर 5.75 रुपये की दर से बिल वसूला जाएगा. इसकी अधिसूचना जारी की गयी है. उर्जा मित्र इसी अनुरूप से बिजली बिल निकालेंगे.  इस व्यवस्था से कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को राहत नहीं. छह रूपये प्रति यूनिट की दर से ही इनसे बिल वसूला जायेगा. जानकारी हो कि निगम के पास लगभग 49 लाख उपभोक्ता है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें: सांसद संजय सेठ ने की रांची से नॉर्थ ईस्ट के लिए सीधी विमान सेवा शुरू करने की मांग

Related Articles

Back to top button