न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची के बैंकों और एटीएम में ‘नोटमंदी’, नहीं मिल रहे 2000 के नोट

534

Saurav Singh

mi banner add

Ranchi : राजधानी रांची के ज्यादातर बैंक और एटीएम 2000 रुपये के नोट की कमी से जूझ रहे हैं. यहां कभी कैश रहता है और कभी नहीं रहता है. जिन एटीएम में रुपये निकल भी रहे, वहां बड़े नोटों का अभाव है. बैंक के लोगों से इसकी वजह जानने की कोशिश की गयी, तो पता चला कि रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये गये 2000 रुपये के नोट बैंकों में लौट ही नहीं रहे. उधर, नोटों की डंपिंग की आशंका में रिजर्व बैंक ने भी 2000 रुपये के नोटों की छपाई पर रोक लगा रखी है और छोटे नोट छापने पर जोर दिया जा रहा है. जमा में कमी और रिजर्व बैंक से सप्लाई न होने की वजह से एटीएम में कैश का संकट गहरा गया है.

इसे भी पढ़ें- जीरो कट बिजली बन गया है सपना, झुमरी तिलैया में एक सप्‍ताह से 3-8 घंटे बिजली

रांची के बैंकों और एटीएम में ‘नोटमंदी’, नहीं मिल रहे 2000 के नोट

500 या उससे कम के ही नोट वापस जमा हो रहे बैंकों में

वहीं, एटीएम से 2000 रुपये का नोट नहीं निकलने के मामले पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कचहरी ब्रांच के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि नोटबंदी के बाद जो करंसी जारी की गयी, उसमें 50 प्रतिशत करंसी 2000 रुपये के नोट के रूप में थी. यानी सर्कुलेशन में जो नोट चल रहे हैं, उनमें आधी रकम 2000 रुपये के नोटों के रूप में हैं. लेकिन, अब यह नोट बैंक की शाखाओं में सीमित संख्या में ही वापस जमा हो रहे हैं. फिलहाल बैंकों में 500 रुपये या उससे कम के ही नोट वापस जमा हो रहे हैं. मार्च 2018 में बैंकों के करंसी चेस्ट की बैलेंस शीट की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकों में जमा हो रहे नोटों में 2000 रुपये के नोटों की संख्या महज 10 प्रतिशत ही है.

इसे भी पढ़ें- 2008 बैच के विवि शिक्षकों को नहीं मिला छठा वेतन का एरियर, बहाली पर चल रही जांच

Related Posts

बेरमो : खेतको में दामोदर नदी के घाट से बालू का अवैध उठाव जारी

प्रतिदिन पचासो की संख्या में टैक्टरों से बालू का उठाव किया जा रहा है.

बड़े नोट नहीं निकल रहे

बैंक हों या एटीएम, सबसे बड़ी दिक्कत बड़े नोटों को लेकर है. 2000 रुपये के नोट तो जैसे बंद ही हो गये हैं, एटीएम से भी 2000 रुपये के नोट नहीं निकल रहे हैं. जिन एटीएम से पैसे निकल भी रहे हैं, वहां 100 और 200 रुपये के नोट निकल रहे हैं. इससे एटीएम से पैसे जल्दी खत्म हो जा रहे हैं, जिसके चलते बैंक भी एटीएम में ज्यादा समय तक कैश पूरा नहीं कर पा रहे हैं. इतना ही नहीं, बैंक में जाने के बाद भी 2000 रुपये के नोट नहीं मिल पा रहे हैं.

रांची के बैंकों और एटीएम में ‘नोटमंदी’, नहीं मिल रहे 2000 के नोट

छोटे नोट के कैलिब्रेशन और बैंकों के एनपीए की वजह से भी दिक्कत

बैंक ऑफ इंडिया के उप प्रबंधक ने बताया कि 2000 रुपये के नोट बैंकों में नहीं लौटने की वजह से एटीएम में इसके स्लॉट खाली रह रहे हैं. एटीएम में दो से चार ट्रे होती हैं. अगर 2000 के नोट डाले जाते, तो ज्यादा कैश मिलता, लेकिन 100, 200 और 500 के नोट ही डाले जा रहे हैं. इससे कम कैश एटीएम में रहता है. वैसे भी 40 प्रतिशत एटीएम ही 200 के नोट के लिए कैलिब्रेट हुए हैं. ज्यादातर बैंकों के एनपीए की वजह से भी हालत ठीक नहीं है, इसलिए ऐसी दिक्कत है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: