न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इनकम टैक्स विभाग के तेवर कड़े, नोटबंदी के दौरान दस लाख से अधिक के नोट बदलवानेवालों को भेजा नोटिस

एडवांस टैक्स के चौथे इंस्टॉलमेंट को भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च

284

Ranchi: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल चीफ सेक्रेटरी केसी घुमारिया ने बताया कि एडवांस टैक्स के चौथे इंस्टॉलमेंट को भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. उन्होंने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के आफिसर अलर्ट होकर देख रहे हैं कि कौन समय से टैक्स नहीं दे रहा है. जो टैक्स नहीं दे रहे हैं उनपर कार्रवाई भी की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि नोटबंदी के वक्त जिन्होंने भी 10 लाख से अधिक के नोट बदलवाये थे, उन्हें रिटर्न फाइल करने के लिए नोटिस भेजे जा रहे हैं. सिर्फ झारखंड से 150 केस आइडेंटिफाई किये गये हैं. जिसमें से 73 ने रिस्पांस किया है. बाकि 66 लोगों के खिलाफ प्रोसिक्यूशन फाईल किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें – राफेल पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई: सरकार के विशेषाधिकार दावे पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

दान पत्र के माध्यम से आदिवासी जमीन खरीदनेवालों पर होगी कार्रवाई

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट दान पत्र के माध्यम से आदिवासी जमीन खरीदनेवालों पर कार्रवाई करेगा. इस मामले में कुल 837 लोगों को चिन्हित किया गया है. जिसमें से 135 पर कार्रवाई की जा रही है, बाकी मामलों की भी जांच की जा रही है. लगभग सभी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. केसी घुमारिया ने कहा कि सरकार को स्टेट लॉ के हिसाब से भी इनपर कार्रवाई करनी चाहिए. सरकार अगर सबूत चाहती है तो इनकम टैक्स विभाग उन्हें उपलब्ध कराएगा. उन्होंने बताया कि जिन आदिवासियों ने जमीन बेची है, उनपर भी इनकम टैक्स कार्रवाई करेगी. सभी से इनकम टैक्स विभाग कर वसूलेगा.

इसे भी पढ़ें – मीनाक्षी सिनेमा हॉल की मालकिन से मिली महिला आयोग की अध्यक्ष, कहा- पत्नी भक्ति के साथ मातृ भक्ति भी करें

गलत तरीके से रिफंड लेने के मामले में 1200 लोगों पर एफआइआर

गलत तरीके से रिफंड फाइल करनेवाले बोकारो और रामगढ़ के कुल 1200 लोगों पर इनकम टैक्स विभाग एफआइआर दर्ज करायेगा. 1200 लोगों में से 204 लोगों से 84 लाख रुपये वसूले जा चुके हैं. इस मामले में अभी 3 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज किया जा चुका है. कई लोगों ने गलत तरीके से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर पैसे निकाल लिये थे. केसी घुमारिया ने बताया कि अधिकतर लोगों ने ऐसा पहली बार किया है, पर कुछ लोग दो, तीन बार से कर रहे थे. ज्वांइट डेवलपमेंट असेसमेंट के तहत 700 में से 643 केस का पता चला है, जिसमें टैक्स का भुगतान नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें – भू-अधिग्रहण कानून का पालन नहीं कर रही टिस्को, कंपनी की मनमानी के खिलाफ रैयत पहुंचे आयोग, आयोग बोला- जांच होने तक बनी रहे यथास्थिति

50 ईमानदार टैक्स पेयर को किया जायेगा सम्मानित

केसी घुमारिया ने बताया कि 50 ईमानदार टैक्स पेयर को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सम्मानित करेगा. पिछले साल 10 लोगों को सम्मानित किया था. पिछले साल के मुकाबले टैक्स बढ़ोतरी के मामले में एडवांस टैक्स में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. सेल्फ असेस्मेंट के मामले में 15 प्रतिशत, टीडीएस में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, पर रेगुलर टैक्स के मामले में पिछले साल के मुकाबले पीछे है. अभी ऑल इंडिया ग्रोथ रेट 12.8 प्रतिशत है जिसमें बिहार और झारखंड का ग्रोथ रेट 12.3 प्रतिशत है.

इसे भी पढ़ें – साइबर क्राइमः मुंबई पुलिस ने देवघर में छापेमारी कर तीन लोगों को किया गिरफ्तार

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: