Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

RTE के तहत रांची के 103 स्कूलों में एडमिशन के लिए निकला नोटिस, पांच मार्च तक करें ऑनलाइन आवेदन

Ranchi : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत एकेडमिक इयर 2022-23 में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके तहत रांची जिले के 103 निजी स्कूलों की प्रवेश कक्षा के 25 फीसदी सीटों में एडमिशन लिया जायेगा. इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन https://dseranchi.com के माध्यम से करना होगा. अधिनियम के नियमानुसार एक किलोमीटर, तीन किलोमीटर और पांच किलोमीटर की सीमा में मौजूद निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:Russia-Ukraine विवाद गहराया, जानें कब रूस कर सकता है हमला, भारत ने नागरिकों को वापस लौटने की सलाह दी

72 हजार हो अभिभावक की वार्षिक आय

Catalyst IAS
SIP abacus

वैसे अभिभावक जिनकी वार्षिक आय 72 हजार रुपये से कम हो वे अपने बच्चे के एडमिशन के लिए एप्लीकेशन देंगे. नर्सरी/एलकेजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र साढ़े तीन साल से साढ़े चार साल होनी चाहिए. क्लास एक एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र साढ़े पांच साल से सात साल के बीच होनी चाहिए.

MDLM
Sanjeevani

उम्र की गणना 31 मार्च 2022 से की जायेगी. अभिभावक पांच मार्च तक ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे. इसके बाद संबंधित स्कूल में भरे हुए एप्लीकेशन की प्रिंट कॉपी आवश्यक दस्तावेज के साथ 14 मार्च तक जमा करना होगा.

इसे भी पढ़ें:सातवीं जेपीएससी की संशोधित रिजल्ट जारी करने की कोर्ट ने अनुमति दी

1212 सीट हैं रांची के 51 स्कूल में

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत रांची के 103 स्कूलों में एडमिशन लिया जायेगा. जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय ने 103 स्कूलों की सूची जारी की है.

इस सूची में स्कूल में प्रवेश क्लास, कुल सीट और 25 फीसदी सीट की जानकारी दी गयी है. रांची में कुल 1212 सीट हैं, जहां एडमिशन लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:राष्ट्रपति एर्दोगन ने Turkey का नाम बदला, जानें अब किस नए नाम से जाना जाएगा देश

Related Articles

Back to top button