Education & CareerJharkhandRanchi

CBSE का स्कूलों को नोटिस, हर हाल में 15 अगस्त तक पूरा करें 9-11 वीं का नामांकन

Ranchi : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया है. जिसमें बोर्ड ने सभी स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वे कक्षा 9वीं और 11वीं की नामांकन प्रक्रिया को किसी भी हाल में 15 अगस्त तक पूरा करें.

बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, 15 अगस्त के बाद अगर कोई स्कूल स्टूडेंट्स को दाखिला देता है तो स्कूल को बोर्ड से अनुमति लेनी होगी. साथ ही बोर्ड की अनुमति के बाद दाखिला लेने के लिए 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा. जुर्माना के साथ 15 सितंबर तक नामांकन लिए जा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें- NMC के खिलाफ प्रदर्शन: आपात सेवाएं बहाल, गैर-आवश्यक विभाग रहेंगे प्रभावित

advt

आसान नहीं होगा विषय बदलना

वहीं बोर्ड ने एक अन्य आदेश में कहा है कि अक्सर छात्र 10 वीं और 12 वीं में विषय बदलने के लिए आवेदन देते हैं. जिसमें छात्र के साथ अभिभावक कहते हैं कि वे खुद बच्चे की पढ़ाई की व्यवस्था करेंगे.

लेकिन अब बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि अभिभावक इस आधार पर विषय में बदलाव नहीं कर पायेंगे. ऐसे विषय बदलाव करने संबंधी मामले के निपटारे के लिए बोर्ड ने स्कूलों की मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तैयार की है.

इसे भी पढ़ें- मंद पड़ रही अर्थव्यवस्था की रफ्तार खतरे की घंटी : HDFC चेयरमैन

वही विषय चुने जिसे आगे पढ़ सकें

बोर्ड के मुताबिक 10वीं और 12वीं दो वर्षीय पाठ्यक्रम है. वहीं बोर्ड ने सलाह दी है कि स्कूल 9वीं और 11 वीं में नामांकन ले रहे उन्हें ऐसे विषय चुनने को कहे जिसे वे अगली कक्षा में भी जारी रख सके. बोर्ड के अधिकरी के मुताबिक छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में आते हैं तो विभिन्न आधारों पर विषय बदलना चाहते हैं.

adv

संशोधित नियमों के तहत, विषय बदलने का कोई भी आग्रह केवल तब स्वीकार किया जाएगा जब यह शैक्षणिक सत्र में 15 जुलाई से पहले किया गया हो. अब, लगभग सभी विषयों का आंतरिक आकलन होता है और स्कूलों को छात्रों के आंतरिक आकलन में प्रदर्शन की जानकारी देनी होगी.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button