न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मैसी-रोनाल्डो ने नहीं, फ्रांस के 19 वर्षीय एमबापे ने जीत लिया करोड़ों फुटबॉल प्रेमियों का दि‍ल

1,993

Moscow  :   फुटबॉल के दो महानायकों अर्जेंटीना के लियोनल मैसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की विश्व कप से निराशाजनक विदाई के बीच फ्रांस के 19 साल के किलियन एमबापे नये स्टार के रूप में उभर कर सामने आये  हैं.  एमबापे ने 19 साल की उम्र में वह हासिल कर लिया है रोनाल्डो या मैसी विश्व कप में हासिल नहीं कर पाये.  एमबापे ने विश्व कप के नॉकऑउट दौर में गोल दागे हैं जबकि रोनाल्डो या मैसी विश्व कप के नॉकऑउट दौर में ऐसा नहीं कर पाये. बता दें  कि  दूसरे हाफ में चार मिनट के अंतराल में एमबापे के दो गोलों की मदद से फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हरा  कर  क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. मैसी की अर्जेंटीना को फ्रांस के हाथों और रोनाल्डो की पुर्तगाल को उरुग्वे के हाथों 1-2 से हारकर बाहर हो जाना पड़ा, जिससे इन दो दिग्गज फुटबॉलरों का विश्व कप जीतने का सपना टूट गया और इनके राष्ट्रीय टीम के साथ करियर को लेकर भी सवाल उठ खड़े हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंः  राहुल द्रविड़ को खास सम्मानः ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होनेवाले पांचवें भारतीय क्रिकेटर

फ्रांस के इस युवा स्ट्राइकर की तुलना ब्राजील के पूर्व फॉरवर्ड रोनाल्डो से की जाने लगी है

एमबापे 1958 में ब्राजील के महान पेले के बाद ऐसे दूसरे युवा खिलाडी बन गये हैं, जिन्होंने नॉकऑउट दौर में दो गोल दागे हैं. पेले ने 1958 के वर्ल्ड कप में स्वीडन के खिलाफ फाइनल मैच में दो गोल दागे थे.  फ्रांस के इस युवा स्ट्राइकर की तुलना अभी से ब्राजील के पूर्व फॉरवर्ड रोनाल्डो से की जाने लगी है. एमबापे अब तक तीन गोल कर चुके हैं और उन्होंने फ्रांस को अर्जेंटीना के खिलाफ पहली पेनल्टी भी दिलाई  थी. एमबापे पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियोना रोनाल्डो के बड़े फैन हैं. उन्होंने रियाल मैड्रिड के स्टार को देखते हुए फुटबॉल खेलना शुरू किया था. वे रोनाल्डो के कितने बड़े फैन हैं, इस बात का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि उनके कमरे में स्टार स्ट्राइकर के ढेरों पोस्टर लगे रहते थे.  19 साल के इस फॉरवर्ड ने 2017 में देश की सीनियर टीम के लिए खेलना शुरू किया.  अब तक वे 19 मैचों में 7 गोल दाग चुके हैं.  यह दिलचस्प बात है कि जब भी उन्होंने गोल दागे फ्रांस नहीं हारा.  उन्होंने पांच मैचों में गोल किये हैं, इसमें से सिर्फ एक ड्रॉ रहा, बाकी में फ्रांस ने जीत हासिल की.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: