JharkhandLead NewsPalamu

पलामू-गढ़वा में मंकीपॉक्स के एक भी मरीज नहीं, संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव

Palamu: पलामू और गढ़वा स्वास्थ्य विभाग के लिए मंगलवार को राहत भरी खबर आई. संदिग्ध मंकीपाक्स मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है. पुणे से आई जांच रिपोर्ट में निगेटिव की पुष्टि होने पर मरीज को अस्पताल से छोड़ने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि कोरोना संक्रमण की तरह ही काफी घातक मंकीपाक्स के मामले इन दिनों देश में लगातार सामने आ रहे हैं. मंकीपाक्स के मरीजों में मिलने वाले लक्षण से मिलता जुलता मरीज पलामू जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र से सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लिया था और उसे सीएचसी चैनपुर में भर्ती किया था. इसी गढ़वा से भी एक मामले में तत्काल कार्रवाई की गई थी.

इसी बीच चैनपुर में कथित मंकीपाक्स से प्रभावित 54 वर्षीया महिला की जांच रिपोर्ट ‘निगेटिव’ आई. पुणे स्थित जांच केन्द्र से रिपोर्ट आने के बाद जिले के सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने इस सिलसिले में जानकारी दी. यह रिपोर्ट आज ही प्राप्त हुई है.

इसे भी पढे़ं:Monsoon Session: सदन में छलका युवा विधायक शिल्पी का दर्द, बोली- सोचा कुछ सिखूंगी मगर यहां तो लज्जा आ रही है

ram janam hospital
Catalyst IAS

चैनपुर प्रखंड क्षेत्र की पथरा पंचायत क्षेत्र की महिला में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद पलामू जिले में उक्त महामारी लक्षण से स्वास्थ्य महकमे में हड़कम्प मच गया था. महिला को अलग वार्ड में भर्ती कर उसे निगरानी में रखा गया था.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

सिविल सर्जन ने बताया कि जांच रिपोर्ट छह दिन के अंदर आने से राहत की स्थिति है. महिला के शरीर से स्वॉब, खून सहित अन्य ‘नमूना’ लेकर जांच के लिए गत 28 जुलाई को पुणे भेजा गया था.

इसे भी पढे़ं:जिस PIL का हवाला देकर अमित अग्रवाल ने अधिवक्ता राजीव को कराया गिरफ्तार, उस केस में अग्रवाल पार्टी ही नहीं

सीएस ने बताया गढ़वा से भी एक मरीज की रिपोर्ट जांच के लिए भेजी गई थी, वह भी निगेटिव आई है. इससे स्पष्ट हो गया है कि पलामू और इससे सटे इलाके में पूरी तरह सेफ हैं.

डॉ कैनेडी ने बताया कि अब महिला का इलाज पूर्व की भांति होगा और इसके भ्रमण पर कोई पाबंदी नहीं है. यह महिला मौसमी बीमारी से प्रभावित हो सकती है.

इसे भी पढे़ं:लालू यादव इलाज के लिए अब जा सकेंगे विदेश, पासपोर्ट रिन्यूअल की मिली अनुमति

Related Articles

Back to top button