Education & Career

अब नीट से ही होगा मेडिकल के सभी कोर्स में नामांकन

New Delhi: मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब मेडिकल के किसी भी कोर्स में नामांकन लेने के लिए अलग-अलग परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. इसी परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जायेगा.

Jharkhand Rai

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया है. इस बैठक में कई और भी फैसले लिये गये हैं. जिसमें से मेडिकल परीक्षा संबंधी फैसला महत्वपूर्ण फैसलों में एक है.

इसे भी पढ़ें – फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में रांची की अदालत ने बदला आदेश, ऋचा भारती को नहीं बांटना होगा कुरान

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि विभिन्न मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह अब केवल नीट की परीक्षा आयोजित होगी. इसी परीक्षा के जरिये ही मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिलेगा.

Samford

नीट परीक्षा हर साल देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाती है. यह परीक्षा देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए नीट को खत्म करने का प्रस्ताव किया है. जिसमें मंत्रालय ने कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी.

भारत सरकार के मुख्य प्रवक्ता सितांशु कर ने ट्विटर पर कैबिनेट के इस फैसले पर ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल एजुकेशन सेक्टर में बड़े सुधार होंगे. इसके तहत कैबिनेट ने एक नेशनल मेडिकल कमीशन गठित करने की मंजूरी दी है.

इसे भी पढ़ें – इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान के जेल में बंद कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगायी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: