न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गिरिडीह लोकसभा चुनाव को लेकर 16 अप्रैल से शुरू हो जायेगा नामांकन

23 अप्रैल तक होगा नामाकंन, 24 को होगी स्कूटनी, नाम वापस लेने की तिथि 26 को

214

Bokaro : गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान होना है. जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गयी है. इसकी जानकारी देते हुए बोकारो डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा ने बताया कि गिरिडीह लोकसभा के चुनाव को लेकर 16 अप्रैल को अधिसूचना निर्गत कर दिया जायेगा, उसी दिन से प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकते है. नामाकंन की अंतिम तिथि 23 अप्रैल तक होगी.

जबकि प्रत्याशियों के नामाकंन का स्कूटनी 24 अप्रैल को किया जायेगा. उसके बाद उनके नामाकंन वापसी की तिथि 26 अप्रैल तक होगी. नामांकन की तय तिथि में 17 और 19 अप्रैल के अलावे इस बीच आने वाले एक रविवार को नामाकंन नहीं होगा. वहीं कोई भी प्रत्याशी दिन के 11 बजे से तीन बजे तक अपना नामाकंन दाखिल कर सकेंगे.

Sport House

इस बीच प्रत्याशियों को पूरी तरह आदर्श आचार संहिता का पालन करना होगा. प्रत्याशी तीन वाहन लेकर डीसी कार्यालय से सौ मीटर की दूरी तक पहुंचेगे. वहीं अपने साथ पांच लोगों को लेकर ही वे नामांकन के लिए कार्यालय में पहुंच सकते है.

इसे भी पढ़ें :एक महीने तक बायोमेट्रिक से अटेंडेंस नहीं बनाया, नप गयीं राज्य प्रशासनिक सेवा की अफसर

गिरिडीह लोकसभा में 16,284 नये मतदाता करेंगे मतदान

गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा में मिलाकर इस लोकसभा चुनाव में 16, 284 नये मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र में 3,350, डुमरी विधान सभा क्षेत्र में 3,519, गोमिया विधानसभा में 2,067, बेरमो विधानसभा में 1,220, टुंडी विधानसभा क्षेत्र में 2,942 और बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में 3,186 नये मतदाता शामिल है.

Mayfair 2-1-2020

इसके अलावे पूरे गिरिडीह लोकसभा में 2,161 मतदान केंद्र में 16 लाख 29 हजार 299 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें गिरिडीह विधानसभा में 367, डुमरी विधानसभा क्षेत्र में 373, गोमिया विधानसभा क्षेत्र में 341, बेरमो विधानसभा क्षेत्र में 356, टुंडी विधानसभा क्षेत्र में 369 और बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में 355 बूथों पर मतदान होगा. मतदान को लेकर 195 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं. साथ 20 सखी पोलिंग स्टेशन भी बनाया गया है. जहां पर मतदान की सारी प्रक्रियाओं में महिला पदाधिकारी भाग लेंगी.

चास बाजार समिति में होगी मतगणना

12 मई को मतदान के बाद गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के सभी बूथों के ईवीएम मशीन को चास स्थित कृषि बाजार समिति में बनाये गये व्रजगृह में में रखा जायेगा. जहां पर 23 मई को मतगणना की जायेगी. इसे लेकर भी व्रज गृह की भी तैयारी पूरी कर ली गयी है.

इसे भी पढ़ें धनबाद में कीर्ति आजाद का विरोध, कीर्ति ने कहा : जीना यहां, मरना यहां, इसके सिवा जाना कहां

चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी

एसपी पी मुरुगन ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर बोकारो जिले में काफी कड़ी सुरक्षा व्यव्स्था रहेगी. खास कर बोकारो जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार छापेमारी चल रही है, वहीं हर बूथों तक लोग निर्भिक होकर मतदान करेंगे.

इसके लिए उनके द्वारा सुदूरवर्ती इलाकों का दौरा किया जा रहा है, जहां पर थोड़ी भी दिक्कत होगी, वहां पर जवानों की पूरी व्यवस्था है. वहीं चुनाव की अधिसूचना लागू होने के बाद अब तक 13 लाख 71 हजार रुपया नकद पकड़ा जा चुका है.

इसके साथ 40 लाख रुपये तक के अवैध शराब भी पकड़े गये है. वहीं हर तरह के ऑपरेशन भी चल रहें है. गैर जमानतीय वारंटियों को जेल भेजा जा रहा है. 2591 लोगों पर 107 के मुकदमे भी किये गये है. उन्होंने कहा कि अब तक 457 आर्म्‍स लोगों ने जमा करायें हैं. वहीं अवैध हथियार को लेकर भी छापेमारी की जा रही है.

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव को लेकर पुलिस चुस्त और दुरुस्त होकर काम कर रही है. इस दौरान डीडीसी रवि रंजन मिश्रा, डीपीएलआर पीएन मिश्रा और एसी विजय कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें अनुराग गुप्ता के मामले में झारखंड हाइकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब, 25 अप्रैल को होगी अगली…

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like