lok sabha election 2019

रांची लोकसभा सीट के लिए सिर्फ 6 दिन ही हो सकेगा नामांकन, 2376 बूथों पर होगा मतदान

Ranchi: रांची लोकसभा सीट के चुनाव को लेकर 10 अप्रैल से नामांकन प्रारंभ हो जाएगा. नामांकन 18 अप्रैल के दोपहर तीन बजे तक होगा. निर्वाचन की सारी प्रक्रिया समाहरणालय के ब्लॉक ए के कमरा नंबर 206 में पूरी की जाएगी. 13, 14 और 17 अप्रैल को छुट्टी होने के कारण नामांकन नहीं हो सकेगा. उम्मीदवार शपथ पत्र का एक भी कॉलम खाली नहीं छोड़ सकेंगे. विधि व्यवस्था को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. रांची लोकसभा सीट के लिए कुल 2376 बूथों पर मतदान होगा. ये जानकारी उपायुक्त और रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक ने प्रेस कांफ्रेंस में दी.

इसे भी पढ़ें – मुरीः पांच हाइवा जमीन में धंसे, कई मजदूरों के दबकर मरने की आशंका, देखें वीडियो

नामांकन जुलूस से पहले लेनी होगी अनुमति, रोड मैप भी देना होगा

रांची लोकसभा सीट से चुनाव लड़नेवाले उम्मीदवारों को नामांकन जुलूस के लिए भी अनुमति लेनी होगी. जुलूस का रोड मैप भी जिला प्रशासन को देना अनिवार्य होगा, ताकि ट्रैफिक की वैकल्पिक व्यवस्था की जा सके. उम्मीदवार ए ब्लॉक एंट्री गेट के आगे तीन से अधिक गाड़ी नहीं ले जा सकेंगे. वहीं नामांकन कक्ष में 5 से अधिक लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा.

इसे भी पढ़ें – नहीं चेते तो पीने लायक नहीं बचेगा पानी, नदियां हो रही प्रदूषित, तेजी से घट रही ऑक्सीजन की मात्रा

सुविधा एप से ही मिलेगी अनुमति

सभी पार्टियों को चुनाव से संबंधित अनुमति सिर्फ सुविधा एप के जरिए ही मिलेगी. सुविधा एप के जरिए सिंगल विंडो के तहत अनुमति ले सकेंगे. अनुमति लेने के लिए 48 घंटे पहले अप्लाई करना होगा. एप के जरिये दिक्कत आने पर एसडीओ कार्यालय में संपर्क करना होगा. अस्थायी ऑफिस बनाने के लिए भी जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी. नामांकन तीन बजे के एक मिनट बाद भी नहीं होगा, इसलिए सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों के सामने घड़ी मिलान किया गया.

इसे भी पढ़ें – हमने कभी नहीं कहा,‘खाते में आयेंगे 15 लाख रुपये’- राजनाथ सिंह

40 लाख कैश, 560 से अधिक लीटर शराब जब्त

उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि अभी तक 40 लाख कैश, 11 अवैध आर्म्स जब्त किये जा चुके हैं. 560 लीटर शराब, ढाई क्विंटल डोडा की जब्ती की गयी है. मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के मामले में 16 केस दर्ज किये जा चुके हैं. सी विजिल के जरीए 77 मामले सामने आये, जिनमें 23 में कार्रवाई हुई है. उपायुक्त ने बताया कि रांची में 22 जगहों पर चेकिंग चल रही है. 1515 नॉन बेलेबल वारंट एक्जीक्यूट किये जा चुके हैं. 820 बचे हुए हैं.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह, रांची और जमशेदपुर लोकसभा सीटों पर महतो रूठा तो सबकुछ छूटा

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close