न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नोबेल पुरस्कार विजेता द गॉड पार्टिकल के लेखक लियोन लेडरमैन का निधन  

नोबेल पुरस्कार विजेता और द गॉड पार्टिकल किताब के लेखक भौतिकविद लियोन लेडरमैन का अमेरिका के रेक्सबर्ग शहर में बुधवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया.

153

Washington : नोबेल पुरस्कार विजेता और द गॉड पार्टिकल किताब के लेखक भौतिकविद लियोन लेडरमैन का अमेरिका के रेक्सबर्ग शहर में बुधवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया. बता दें कि लेडरमैन ने गॉड पार्टिकल हिग्स बोसॉन की जानकारी दी थी. 1988 में लियोन को म्यूऑन न्यूट्रीनो की खोज के लिए नोबेल प्राइज प्रदान किया गया था. द गॉड पार्टिकल में उन्होंने हिग्स बोसॉन के बारे में जानकारी दी थी. हिग्स बोसॉन को अंतत: 2012 में ढूंढ लिया गया. याद करें कि इस खोज के लिए बेल्जियम के भौतिक विज्ञानी फ्रांस्वा इंगलर्ट और ब्रिटेन के पीटर हिग्स को 2013 के भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया. वैज्ञानिकों के अनुसार हिग्स बोसोन से कणों को भार मिलता है. अगर कणों में भार नहीं होता तो तारे नहीं बन सकते थे. आकाशगंगाएं नहीं होतीं, परमाणु भी नहीं होते. ब्रह्रांड कुछ और ही होता.  भार या द्रव्यमान वह चीज है जो कोई चीज अपने अंदर रख सकता है.

इसे भी पढ़ें :   भारत-रूस के बीच सात अरब डॉलर के रक्षा समझौतों पर लगेगी मुहर, S-400 एयर डिफेंस डील महत्वपूर्ण

सर्न के वैज्ञानिकों ने 2012 में इस कण की खोज की

अगर कुछ नहीं होगा तो फिर किसी चीज़ के परमाणु उसके भीतर घूमते रहेंगे और जुड़ेंगे ही नहीं. सिद्धांत कहता है कि हर खाली जगह में एक फील्ड बना हुआ है जिसे हिग्स फील्ड का नाम दिया गया,  इस फील्ड में कण होते हैं जिन्हें हिग्स बोसोन कहा गया है.

जानकारी के अनुसार जेनेवा के परमाणु अनुसंधान संगठन सर्न के वैज्ञानिकों ने 2012 में इस कण की खोज की. इस कण की खोज के लिए हजारों वैज्ञानिकों ने लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर में प्रोटॉनों की टक्कर से मिले काफी लंबे-चौड़े आंकड़ों को खंगाला. लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर की लागत 10 अरब डॉलर, लगभग 62 हज़ार करोड़ रुपए आयी. लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर स्विटजरलैंड और फ्रांस की सीमा पर 27 किलोमीटर में फैला हुआ है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: