न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार फ्रांसिस आर्नल्ड, जॉर्ज स्मिथ व सर ग्रेगॅरी पी विंटर को

साल 2018 के नोबेल पुरस्कार दिये जाने का सिलसिला जारी है. बुधवार को रसायन विज्ञान की बारी थी

109

Stockholm : साल 2018 के नोबेल पुरस्कार दिये जाने का सिलसिला जारी है. बुधवार को रसायन विज्ञान की बारी थी. 2018 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार तीन रसायन शास्त्रियों फ्रांसिस एच आर्नल्ड (अमेरिका), जॉर्ज पी स्मिथ(अमेरिका) और सर ग्रेगॅरी पी विंटर(ब्रिटेन) के नाम रहा है. इन विजेताओं में एक महिला और दो पुरुष वैज्ञानिक शामिल हैं. रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार 2018 में उन तीन वैज्ञानिकों को रासायन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है, उन्होंने एंजाइम्स और ऐंटीबॉडीज को विकसित करने के लिए क्रमिक विकास की शक्ति का इस्तेमाल किया है.  उनके प्रयेाग से नये फार्मास्युटिकल और बायोफ्युल का निर्माण हुआ है. कहा कि कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी की फ्रांसिस एच ऑर्नल्ड को एंजाइम्स के पहले निर्देशित विकास के लिए पुरस्कार का आधा हिस्सा दिया गया है.

इसे भी पढें : ऑप्टिकल लेजर के आविष्कारक महिला सहित तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल प्राइज

पर्यावरण अनुकूल रसायनों का निर्माण किया गया, जिनमें ड्रग्स और नवीनीकृत ईंधन शामिल हैं

उनके इस प्रयास से और अधिक पर्यावरण अनुकूल रसायनों का निर्माण हुआ है, जिनमें ड्रग्स और नवीनीकृत ईंधन शामिल हैं. इस क्रम में यूनिवर्सिटी और मिसूरी के जॉर्ज स्मिथ और कैम्ब्रिज स्थित एमआरसी लैबरेटरी एवं मॉलिक्यूलर बायॉलजी के सर ग्रेगॅरी पी विंटर को पुरस्कार का बाकी का हिस्सा प्रदान किया गया है.  बता दें कि स्मिथ ने प्रोटीन के विकास का नया तरीका खोजा है. साथ ही विंटर ने ऐंटीबॉडीज के विकास के सिद्धांत का इस्तेमाल किया.  इससे पूर्व मंगलवार को ऑप्टिकल लेजर का आविष्कार करने वाले तीन वैज्ञानिकों को 2018 के भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से नवाजे जाने की घोषणा की गयी. इनमें एक महिला भी शामिल हैं.

palamu_12

शुक्रवार को शांति पुरस्कार और सोमवार आठ अक्टूबर को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जायेगी. बता दें कि सोमवार को मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गयी थी. यह पुरस्कार कैंसर थेरेपी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने को लेकर दिया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: