न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#NobelLaureateBanerjeeCouple ने कहा, भाजपा भी #UniversalBasicIncome योजना मांगती, तो उसे भी देते

45

Kolkata : यदि भाजपा ने भी उनसे यूनिवर्सल बेसिक इनकम के लिए आंकड़े मांगे होते तो वे उन्हें भी यह दे देते. कांग्रेस की न्याय योजना के सूत्रधार रहे अभिजीत और एस्तेय ने यह बात कही.

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्तेय डिफ्लो ने कहा है कि कांग्रेस के अलावा अगर भाजपा ने भी उनसे यूनिवर्सल बेसिक इनकम के लिए आंकड़े मांगे होते तो वे उन्हें भी यह दे देते. अभिजीत और एस्तेय ने कहा कि हम मानते हैं कि अच्छी नीतियों को राजनीतिक पूर्वाग्रह से बाहर रखा जाना चाहिए .

Sport House

कांग्रेस पार्टी का सलाहकार बनने पर वह रक्षात्मक महसूस नहीं कर रहे हैं 

अभिजीत बनर्जी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस पार्टी का सलाहकार बनने पर वह रक्षात्मक महसूस नहीं कर रहे हैं. कहा कि लोग किस तरह से चीजों को घुमाते हैं, इसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं.

मैं यह सोचते हुए अपना जीवन नहीं बिताना चाहता हूं कि मेरे कदमों को लोग क्या-क्या रूप दे देते हैं. कांग्रेस ने मुझसे बहुत वाजिब सवाल किया था, गारंटेड इनकम को लागू करने पर कितना खर्च आयेगा? अगर भाजपा  ने भी ये भी यही आंकड़े मांगे होते तो हम उन्हें यह भी दे देते.

इसे भी पढ़ें :#IMF ने कहा, #CorporateTax में कटौती से भारत में निवेश को मिलेगा बढ़ावा, नोबेल विजेता बनर्जी ने कहा था,लाभ नहीं होगा  

Vision House 17/01/2020

अच्छी नीतियों को राजनीतिक पूर्वाग्रह से दूर रखा जाना चाहिए 

बनर्जी ने कहा, मैं पूर्ण रूप से इस बात में विश्वास करता हूं कि अच्छी नीतियों को राजनीतिक पूर्वाग्रह से दूर रखा जाना चाहिए. हम एक अच्छे ब्रोकर की भूमिका निभाना चाहते हैं और यही हमारी पहचान है. हम नहीं चाहते हैं कि राजनीतिक पूर्वाग्रह चीजों को करने में आड़े आये.

इस क्रम में एस्तेय डिफ्लो ने बताया कि हम लोग गुजरात, हरियाणा, पंजाब और तमिलनाडु सरकार के साथ काम कर रहे हैं. यहां लगभग सभी दलों की सरकार है.

Related Posts

#Shabana_Azmi की कार ट्रक से जा टकरायी,  गंभीर रूप से घायल अभिनेत्री अस्पताल में भर्ती

बॉलिवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आजमी के मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर सड़क दुर्घटना में घायल होने की खबर है.

SP Deoghar

कहा कि हम अपने काम में वैचारिक लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं. हम अपने काम को प्लंबर के काम के रूप में देखते हैं. जब सरकार गरीबों की मदद करना चाहती है तो इसमें हम उसकी मदद और समाधान दे सकते हैं .

इसे भी पढ़ें :  #Paris: #FATF ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बरकरार रखा, चेतावनी भी दी

बीए किया है तो आपको भिंडी खाने को मिलेगी

अभिजीत ने बताया कि छात्रों के एक प्रदर्शन के दौरान उन्हें 10 दिन तिहाड़ जेल में रहना पड़ा था. अभिजीत ने बताया कि तिहाड़ में उन्हें भिंडी खाने के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी. कहा कि जेल के नियमों के अनुसार अगर आपने बीए किया है तो आपको भिंडी खाने को मिलेगी अन्यथा आपको नहीं मिलेगी.

जेल में मैंने सोचा कि 10 दिन तक बिना भिंडी के भी रहा जा सकता है लेकिन मेरे साथ बंद अन्य लोगों ने इसके लिए लड़ाई शुरू कर दी और मैं भी उसमें जुट गया. कहा कि संघर्ष रंग लाया और उन्हें खाने के लिए तिहाड़ में भिंडी दी गयी.

एस्तेय डिफ्लो ने बताया कि उनके पति अभिजीत  उनसे ज्यादा अच्छे कुक हैं . खाना बनाने की उनकी कला की वजह से उनके मित्र उन्हें काफी पंसद करते हैं. अच्छा कुक होने के साथ-साथ अभिजीत की याददाश्त बहुत अच्छी है.

अभिजीत हमेशा खाने के बारे में ही सोचते रहते हैं . अभिजीत ने भी माना कि वह खाने के बारे में काफी सोचते हैं. उधर, अभिजीत के भाई ने कहा कि वह जल्द ही मास्टरसेफ प्रतियोगिता जीत सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : #Lucknow : #KamleshTiwariMurder के तार गुजरात से जुड़े , तीन गिरफ्तार, मिठाई के डिब्बे से मिला सुराग  

 

Mayfair 2-1-2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like