West Bengal

#Kolkata पहुंचे नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी, गर्मजोशी से स्वागत‌

Kolkata: अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अपने शानदार कार्यों के कारण नोबेल पानेवाले अभिजीत बनर्जी मंगलवार रात कोलकाता पहुंचे.

Jharkhand Rai

दमदम हवाई अड्डे पर उनके स्वागत के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से कई बड़े बैनर और पोस्टर लगाये गये थे, जिसमें लिखा गया था, “नोबेल विजेता अभिजीत आपका कोलकाता में स्वागत है.” बैनर के नीचे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हाथ जोड़े तस्वीर लगायी गयी थी.

इसे भी पढ़ें – क्या इंफोसिस, सत्यम कम्प्यूटर की राह पर है?

रात 7:45 बजे के करीब नोबेल विजेता दमदम हवाई अड्डे पर उतरे. उनके स्वागत के लिए राज्य के शहरी विकास मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम मौजूद थे.

Samford

हालांकि वहां काफी देर से इंतजार कर रहे मीडियाकर्मियों से श्री बनर्जी ने कोई बात नहीं की और अपनी गाड़ी में बैठ कर सीधे घर के लिए रवाना हो गये.

दक्षिण कोलकाता में उनकी मां निर्मला बनर्जी रहती हैं. परिवारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अभिजीत सिर्फ बुधवार को कोलकाता में रहेंगे. उसके बाद अमेरिका रवाना हो जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – #CABINETDECISION सरकार अब EESL से नहीं लगवायेगी गांवों में एलईडी, मनोनयन के फैसले को किया शिथिल

पीएम से कर चुके हैं मुलाकात

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद वह पहली बार कोलकाता पहुंचे हैं. इसके पहले दिल्ली में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

पीएम ने उनकी सराहना की और कहा कि अभिजीत के कारण पूरा देश दुनिया भर में गौरवान्वित हुआ है. श्री बनर्जी ने प्रधानमंत्री से ऐसे समय में मुलाकात की है जब नोटबंदी और देश की अर्थव्यवस्था को लेकर उनके बयानों की भाजपा के नेता और मंत्री निंदा कर रहे हैं.

अभिजीत बनर्जी ने नोटबंदी को गैरजरूरी और वर्तमान अर्थव्यवस्था को गिरावट की ओर अग्रसर करार दिया है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उन्हें वामपंथी विचारधारा वाला बताया था जबकि पश्चिम बंगाल भाजपा के नेताओं ने भी उन पर सवाल खड़े किये थे.

हालांकि प्रधानमंत्री ने उनकी जम कर सराहना की है. उनकी मां निर्मला बनर्जी भी एक अर्थशास्त्री हैं और उनके दिवंगत पिता भी अर्थशास्त्री ही थे.

इसे भी पढ़ें – #Kolkata: जिलाधिकारी ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- बैठक करनी है तो राज्य सरकार की लें अनुमति

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: