NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कहीं जुमला बनकर न रह जाये सीएम रघुवर दास की वर्ल्ड क्लास घोषणाएं

धरातल पर प्रोग्रेस कुछ ही योजनाओं में देखने को मिल रही है.

1,755

Ranchi :  झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास राज्य के हर शहर को वर्ल्ड क्लास बनाने की बात करने लगे हैं. पिछले एक साल में सीएम ने कई प्रमुख कार्यक्रमों में विकास के लिए विश्वस्तरीय तथा वर्ल्ड क्लास शब्द का इस्ते‍माल जोर देकर किया है. साथ ही इन सबके लिए अरबों रुपये खर्च करने का ऐलान भी किया है. लेकिन, धरातल पर प्रोग्रेस कुछ ही योजनाओं में देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ेंः धनबाद में अवैध कोयला कारोबार और डीजीपी के तेवर

मुख्यमंत्री रघुवर दास की वर्ल्ड क्लास घोषणाएं

  • चांडिल डैम बनेगा विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल

28 नवंबर 2017 को सीएम ने चांडिल डैम को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की बात कही थी. यहां ईको टूरिज्म के लिए 400 करोड़ रुपये का डीपीआर तैयार किया गया था और दो साल के अंदर प्रोजेक्ट पूरा करने को कहा गया था. इन दो सालों में प्रोजेक्ट के लिए तय 12 एकड़ जमीन पर काम शुरू नहीं हुआ है. हालांकि, एजेंसी तय कर ली गयी है और कोलकाता के एक कंपनी को काम दिया गया है. ईको पार्क के लिए ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है और मुख्यमंत्री ने उसकी मंजूरी दे दी है.

  • पारसनाथ व मधुवन बनेगा विश्वस्तरीय धार्मिक स्थल

22 दिसंबर 2017 को मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा था कि पारसनाथ और मधुवन विश्वस्तरीय धार्मिक स्थल बनेगा. सीएम के घोषणा के बाद पारसनाथ एक्शन प्लान को लेकर अधिकारी सक्रिय हो गये हैं. इसे पूरा करने के लिए अधिकारी लगातार समीक्षा कर रहे हैं. साथ ही साथ जिले को नक्सलमुक्त करने के लिए भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

  • झरिया में बनेगा विश्वस्तरीय टाउनशिप

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 16 जून 2017 को कहा था कि झरिया में भूमिगत आग से प्रभावित विस्थापितों के लिए धनबाद में सभी सुविधाओं से लैस वर्ल्डक्लास टाउनशिप का निर्माण कार्य शीघ्र शुरु किया जायेगा. टाउनशिप में 40 हजार मकान बनाये जायेंगे. टाउनशिप में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सिवरेज सिस्टम, पार्क, स्कूल कम्युनिटी हॉल जैसी मॉडर्न सुविधायें होगी. झरिया के स्थानीय पत्रकार स्वरूप मंडल ने बताया कि इस तरह की टाउनशिप के लिए अभी तक कोई सुगबुगाहट नहीं है. यहां के लोग सरकार और कोयला कंपनियों की उपेक्षा का दंश झेल रहे हैं.

इसे भी देखें- कटकमसांडी साइडिंग पर कोयला में डस्ट मिलाकर भेज रहा है लोडर मुन्ना सिंह

  • रांची में होगी विश्वस्तरीय नागरिक सुविधा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 29 जून 2017 को नगर विकास विभाग और रांची नगर निगम को निर्देश दिया था कि राजधानी को वर्ल्ड क्लास बनायें, ताकि देश में आने वाला हर विदेशी पर्यटक रांची जरूर आना चाहे. इसके लिए मुख्यमंत्री ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये थे. सीएम के निर्देश के अनुसार सिर्फ मोरहाबादी के टाइम्स स्क्वायर में धरातल पर काम दिख रहा है. इसके अलावे एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक आधुनिकीकरण का प्रोजेक्ट, हिनू और बिरसा चौक पर बड़े-बड़े प्रमोशनल एलईडी वॉल, और शहर की सडकों को भव्य रूप देने का काम कहीं नहीं दिखता है. वहीं सीएम के निर्देश अनुरूप रांची में बिजली आपूर्ति, पेयजल और सुरक्षा भी नहीं है.

इसे भी पढ़ें- मोमेंटम झारखंड पड़ताल : सरकार ने जिसे बताया SIBICS कंपनी का एमडी उसने कहा यह मेरी कंपनी नहीं

  • झारखंड में विश्वस्तरीय सब्जी बाजार

मुख्यमंत्री ने मई 2018 के पहले सप्ताह में एक उच्चस्तरीय बैठक कर झारखंड में विश्वस्तरींय सब्जी आधारित उद्योग लगाने पर बल दिया था. इसके लिए दो विदेशी कंपनियां झारखंड में 100 मिलियन डॉलर निवेश करेगी. पहले चरण में हजारीबाग, रांची, रामगढ़ और लोहरदगा के 5 लाख हेक्टेयर भूमि में विश्वस्तरीय सब्जी का उत्पादन शुरू होगा.

  • बेतला टाइगर रिजर्व क्षेत्र बनेगा विश्वस्तरीय

madhuranjan_add

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 8 फरवरी 2018 को बेतला टाइगर रिजर्व क्षेत्र को विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा की थी. हकीकत यह है कि यहां फिलहाल सिर्फ 6 बाघ ही रह गये हैं. पिछले 25 सालों में यहां के 90 प्रतिशत बाघ गायब हो गये. इनमें से 30 बाघ पिछले 10 सालों में ही खत्म हो गये हैं.

इसे भी पढ़ें: कॉरपोरेट घरानों का भारतीय राजनीति में बढ़ता प्रभाव

  • विश्वस्तरीय होगा मानगो बस स्टैंड

सीएम रघुवर दास ने 11 फरवरी 2018 को कहा था कि जमशेदपुर का मानगो बस स्टैंड अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा. साथ ही 90 करोड के खर्च से ट्रांसपोर्ट नगर बनेगा. मानगो बस स्टैंड के आधुनिकीकरण में 70 करोड खर्च होगा.

  • विश्वस्तरीय बनेगा बिरसा मुंडा स्मृति पार्क

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हाल ही में 19 जुलाई 2018 को कहा कि भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क विश्वस्तरीय बनेगा. यहां देश का सबसे बेहतर शहीद स्मारक बनेगा.

  • देवघर को बनायेंगे इंटरनेशनल सिटी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हाल में ही देवघर श्रावणी मेला के उद्घाटन के मौके पर 28 जुलाई 2018 को दावा करते हुए कहा है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए झारखंड सरकार ने विश्वस्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराई हैं. किसी तरह की किसी को कोई परेशानी हुई तो ट्विटर और फेसबुक के जरिये लोग मुख्यमंत्री से संपर्क कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : चतरा : इटखोरी में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा प्रेयर व्हील, खर्च होंगे 500 करोड़

  • इटखोरी में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप 

18 फरवरी 2018 को मुख्यमंत्री ने इटखोरी महोत्सव में एलान किया था कि 200 करोड़ की लागत से दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप इटखोरी में बनाया जायेगा. साथ ही सीएम ने कहा था कि बौद्ध स्तूप बनने के बाद वह स्थल बौद्ध, हिंदू व जैन धर्म के संगम स्थल जैसा होगा. इसके अलावा 300 करोड़ की लागत से थ्री स्टार होटल, म्यूजियम, ऑडिटोरियम, मेगा प्लाजा, गेट रिवर फ्रंट के साथ-साथ सड़कों का निर्माण की घोषणा भी सीएम ने की थी.

इसे भी पढ़ें- अर्जुन मुंडा का यह ट्वीट कहीं सत्ता पर काबिज हुक्मरानों के लिए कुछ इशारा तो नहीं

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: