BiharBihar UpdatesNEWS

8 वीं बार नीतीश कुमार ने ली बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ

Patna: बिहार में बुधवार को नीतीश कुमार ने महागठबंधन की नयी सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल फागु चौहान ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश कुमार 8 वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं. नीतीश के साथ राजद सुप्रीमो लालू यादव के छोटे पुत्र तेजस्वी यादव ने मंत्रिपद की शपथ ली. तेजस्वी यादव नीतीश सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे. तेजस्वी ने शपथ लेने के बाद मंच पर ही नीतीश का पैर छूकर आर्शिवाद लिया. इससे माना जा  रहा है कि पुरानी तल्खियों को भुलाकर दोनों साथ चलने को तैयार हैं.

 

मालूम हो कि एक दिन ही पूर्व नीतीश ने भाजपा से नाता तोड़कर महागठबंधन से नाता जोड़ लिया है. इस सरकार में नीतीश के साथ सात राजनीतिक दल हैं. जिनमें जदयू, राजद, कांग्रेस, सीपीएम, सीपीआई व हम प्रमुख रूप से शामिल हैं. नीतीश को कुल 164 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. तेजस्वी यादव अपनी पत्नी राजश्री और मां राबड़ी देवी के साथ राजभवन पहुंचे थे.

 

भाजपा ने शपथ ग्रहण समारोह से बनायी दूरी

नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी महागठबंधन की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से भाजपा ने दूरी बनाए रखी. भाजपा का कोई भी नेता शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हुआ. इस बीच भाजपा ने नीतीश पर जनाधार का अपमान करने का आरोप लगाते हुए राज्य भर में धरना दिया है. पटना में पार्टी मुख्यालय के बाहर बड़ी संख्या में भाजपाई धरने पर बैठे हैं.

Sanjeevani

 

महागठबंधन सरकार के संभावित मंत्रियों के नाम की चर्चा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में आरजेडी कोटे से तेजस्वी यादव को उपमुख्यतमंत्री का पद दिया जाएगा. इसके अलावा आरजेडी से तेज प्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, भाई वीरेन्द्र, ललित यादव, अनिता देवी, जीतेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, कुमार सर्वजीत, बच्चा पांडेय, भारत भूषण मंडल, अनिल सहनी, शाहनवाज, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, समीर महासेठ, कार्तिक सिंह, वीणा सिंह, रणविजय साहू व सुरेन्द्र राम आदि के नाम भी चर्चा में हैं. जेडीयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, उपेन्द्र कुशवाहा, शीला कुमारी, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय कुमार झा, लेशी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान के नाम की चर्चा है. कांग्रेस के मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान व राजेश कुमार तो हिंदुस्तागनी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन मंत्री बन सकते हैं. हालाँकि आज सिर्फ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने शपथ लिया है. अन्य मंत्रियों के नाम पर महागठबंधन की बैठक में मुहर लगेगी.

 

जानिये, नीतीश कुमार कब-कब बने मुख्यमंत्री

1. 03 मार्च 2000 10 मार्च 2000 एनडीए (बीजेपी-जेडीयू)
2. 24 नवंबर 2005 24 नवंबर 2010 एनडीए (बीजेपी-जेडीयू)
3. 25 नवंबर 2010 19 मई 2014 एनडीए (बीजेपी-जेडीयू)
4. 22 फरवरी 2015 19 नवंबर 2015 जेडीयू (आरजेडी व कांग्रेस का बाहर से समर्थन)
5. 20 नवंबर 2015 26 जुलाई 2017 महागठबंधन (जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस)
6. 27 जुलाई 2017 24 नवंबर 2020 एनडीए (बीजेपी-जेडीयू)
7. 25 नवंबर 2020 09 अगस्त0 2022 एनडीए (बीजेपी-जेडीयू)
8. 10 अगस्त 2022 महागठबंधन (जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, वाममोर्चा, हम)

Related Articles

Back to top button