BiharBihar UpdatesELECTION SPECIAL

 नीतीश कुमार सातवीं बार बनेंगे बिहार के खेवनहार , 16 नवंबर को ले सकते हैं सीएम पद की शपथ

अब साफ हो गया है कि नीतीश ही सीएम पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह ने इस पर मुहर लगा दी है.

Patna : बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद कयास लगाये जा रहे थे कि नीतीश कुमार सीएम बनेंगे या नहीं. लेकिन अब साफ हो गया है कि नीतीश ही सीएम पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह ने इस पर मुहर लगा दी है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार 16 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे.

इसे भी पढ़ें : सामना ने लिखा, नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बनते हैं, तो श्रेय शिवसेना को मिले 

advt

भाजपा की एक टीम आज बिहार पहुंच रही है

खबर है कि भाजपा की एक टीम आज बिहार पहुंच रही हैं. नीतीश कुमार की निगाहें अब बिहार में सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री बने रहने के रिकॉर्ड पर होगी. जान लें कि बिहार में सर्वाधिक समय तक सीएम बने रहने का रिकॉर्ड श्रीकृष्ण सिंह के नाम पर है. श्री सिंह 17 साल 52 दिनों तक मुख्यमंत्री रहे थे.

इसे भी पढ़ें : बिहार चुनाव : जीत का जश्न दिल्ली भाजपा मुख्यालय में, पीएम  मोदी कार्यकर्ताओं से शाम छह बजे होंगे मुखातिब

adv

नीतीश सबसे पहले साल 2000 में मुख्यमंत्री बने थे

नीतीश कुमार सबसे पहले साल 2000 में मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन बहुमत के लिए जरूरी विधायकों का समर्थन नहीं मिलने पर इस्तीफा दे दिया था. 2005 में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलक तो नीतीश कुमार फिर मुख्यमंत्री बने. 2014 में लोकसभा चुनाव में जदयू के खराब प्रदर्शन के मद्देनजर उन्होंने नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था.  हालांकि  एक साल बाद फिर सीएम बने.

एनडीए ने 243 में से 125 सीटें जीत कर बहुमत जुटाया

2015 में नीतीश कुमार के जदयू और लालू प्रसाद यादव की राजद ने महागठबंधन बनाकर विधानसभा चुनाव लड़ा था, जिसे जीत हासिल हुई थी. तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का नाम धनशोधन मामले में आने पर उन्होंने 2017 में इस्तीफा दे दिया था. नीतीश कुमार ने अगले ही दिन भाजपा के सहयोग से नई सरकार बनाई थी.

2020 में नीतीश कुमार की अगुवाई वाले  एनडीए ने 243 में से 125 सीट जीत कर बहुमत जुटाया. महागठबंधन को 110 सीटें मिली. भाजपा ने 74 और जदयू ने 43 सीटें जीतीं. जिसके बाद यह मांग की जा रही थी कि मुख्यमंत्री भाजपा को होना चाहिए, लेकिन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह साफ कर दिया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे

इसे भी पढ़ें : मोदी लहर का असर, बिहार विजय के साथ, 59 सीटों पर हुए उपचुनावों में 40 सीटों पर भाजपा का परचम लहराया

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: