न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सिर्फ न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने से नहीं बनेगी बात- नीतीश कुमार

‘न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने से किसानों की समस्याओं का नहीं होगा समाधान’

681

Patna: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश भर में घूम-घूम कर बता रहे हैं कि हमने किसानों के लिए बड़ा कदम उठाया है. हमने न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा किया है. लेकिन पीएम मोदी के इस दावे पर सहयोगी नीतीश कुमार ने ही सवाल खड़े कर दिये हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि सिर्फ न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने से क्या होगा. एमएसपी बढ़ाने से किसानों की समस्याओं के समाधान नहीं निकलेगा.

इसे भी पढ़ें-बिहार में बवाल है, वजह एक बार फिर नीतीश कुमार है !

किसानों की फसल लागत कम करना होगा- नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि केन्द्र ने फसल बीमा योजना लागू की. लेकिन बिहार सरकार ने उसकी जगह फसल सहायता योजना की शुरुआत की है. हम किसानों के इनपुट सब्सिडी दे रहे हैं ताकि उनकी फसल लागत कम हो. उन्होने कहा कि इससे किसानों की लगने वाली पूंजी घट जाएगी और उन्हे फायदा होगा.

इसे भी पढ़ें-अब महागठबंधन में घमासान, कांग्रेस ने बिहार में मांगी 12 लोकसभा सीटें

एसएसपी का लाभ सभी किसानों को नहीं- नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि गेहूं और चावल जैसे उत्पादों पर एसएसपी दी जाती है. ये दोनों अनाज पीडीएस सिस्टम से जनता तक पहुंचता है. लेकिन सरकार को चाहिए कि किसान जो भी फसल लगाए, उसपर हम इनपुट सब्सिडी देंगे. इससे देश के अधिकतर किसानों को फायदा होगा. उन्होने कहा कि बिहार के चार जिलों में ऑर्गेनिक खेती के लिए राज्य सरकार सब्सिडी दे रही है. इससे किसानों की लागत कम हुई है.

इसे भी पढ़ें-भूमि अधिग्रहण बिल पर विपक्ष ने फूंका बिगुल, हेमंत ने कहा – जनता पर थोपा जा रहा काला कानून

किसानों की लागत कम होगी तभी कृषि फायदे का सौदा

नीतीश कुमार ने कहा कि किसान खाद, बीज खरीदने के लिए पैसे लगाता है. इसके अलावा मजदूरी में भी काफी पैसे खर्च होते हैं. अगर किसान ऑर्गेनिक खेती करे और तकनिक का इस्तेमाल करे तो लागत कम होगी और रिटर्न ज्यादा मिलेगा. सरकार ऑर्गेनिक खेती करने वालों को इनपुट सब्सिडी देकर उन्हे बढ़ावा दे. इससे पूरे देश में बदलाव की लहर पैदा होगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: