Bihar

नीतीश सरकार का मिशन जल जीवन हरियाली के तहत 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

Gopalganj : बिहार में नीतीश सरकार की महत्वकांक्षी योजना मिशन जल जीवन हरियाली (Jal jivan hariyali) के तहत वर्ष 2021-2022 में बिहार सरकार के द्वारा 5 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं गोपालगंज जिले में जल जीवन हरियाली के तहत 5 लाख 62 हजार वृक्षारोपण लक्ष्य रखा गया है जिसमें 2 लाख 21 हजार पौधों को बुधवार 11 अगस्त को एक दिन में लगाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रखंड अंचल, सहित सभी सरकारी भवन व सड़क किनारे 4 घंटे में 2 लाख 21 हजार वृक्षारोपण करना है.

Sanjeevani

गोपालगंज डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि जिले में 5 लाख 62 हजार वृक्षारोपण लक्ष्य है, जिसमें बुधवार को 1 दिन में 4 घंटे में 2 लाख 21 हजार वृक्षारोपण करना है.

MDLM

इसे भी पढ़ें :पंजाब में स्कूल खुलते ही 2 स्कूलों के 20 बच्चे कोरोना पॉजिटिव

पौधों की निगरानी के लिए जिले में कुल 4 हजार वनपोषक रखे जायेंगे. जिसमें पचास प्रतिशत स्थानीय गरीब महिलाएं होंगी, जिन्हें रोजगार मिलेगा.

साथ ही मजदूरी के रूप में 8 दिनों की मजदूरी के हिसाब से 15 सौ 84 रुपये प्रतिमाह सीधे वनपोषकों के बैंक खाते में भेजा जायेगा.

5 वर्षों में कुल 7 करोड़ 60 लाख रुपये वनपोषकों को पौधों के रख-रखाव व उत्तरजीविता के आधार पर दी जायेगी. साथ ही पौधे का रिकॉर्ड रखा जायेगा ताकि कोई पौधा मृत होता है तो उसकी जगह पर उसी फल का पौधा लगाया जा सके.

इसे भी पढ़ें :सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, UP के मंत्री सुरेश राणा, MLA संगीत सोम और साध्वी प्राची पर फिर से चलेगा दंगा भड़काने का केस

Related Articles

Back to top button