Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, सीएम हेमंत पहुंच चुके हैं दिल्ली

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग शासकीय परिषद की आज अहम बैठक है. राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होगी. बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा के क्रियान्वयन के साथ ही देश को तिलहन-दलहन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने व शहरी प्रशासन के मामले पर विचार-विमर्श होगा. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक में शामिल हो रहे हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक में शामिल होने के लिए एक दिन पूर्व ही दिल्ली पहुंच चुके हैं.

 

आज हो रही बैठक जुलाई, 2019 के बाद आमने-सामने बैठकर संचालन परिषद की पहली बैठक होगी.आमतौर पर पूर्ण परिषद की बैठक हर साल होती है. पिछले साल 20 फरवरी को मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक हुई थी. कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में परिषद की बैठक नहीं बुलाई गई थी.परिषद के सदस्यों में सभी मुख्यमंत्री शामिल हैं. प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं.

 

 

इस बैठक को लेकर राजनीति भी हो रही है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने घोषणा की है कि वह बैठक का बहिष्कार करेंगे. उनका कहना है कि राज्यों के प्रति केंद्र की भेदभावपूर्ण प्रवृत्ति के खिलाफ उन्होंने यह कदम उठाया. इस संबंध में केसीआर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा. उन्होंने कहा कि मैं विरोध के रूप में दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का हिस्सा नहीं बनूंगा.

 

 

Sanjeevani

सीएम नीतीश के बैठक में भाग नहीं लेने की एक वजह पिछले दिनों उनके कोरोना संक्रमित होने और अभी हाल में से ठीक होने को भी माना जा रहा है. लेकिन एक अन्य वजह जो सूत्रों के हवाले से आ रही है वह नीति आयोग की जारी होने वाली रैंकिंग भी है,जिसमें बिहार को विकसित राज्यों की श्रेणी में हमेशा सबसे नीचे रखे जाने से सीएम नीतीश अक्सर नाराज रहते हैं. रैंकिंग का मुद्दा न सिर्फ मीडिया की सुर्खियां बनती है बल्कि विपक्षी दलों के निशाने पर भी सीएम नीतीश आ जाते हैं.

Related Articles

Back to top button