BiharNEWS

बिहार : निर्भया सेफ्टी मॉडल से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में होगी महिला यात्रियों की सुरक्षा

Patna : बिहार में निर्भया सेफ्टी मॉडल तैयार किया गया है. परिवहन विभाग के इस खास मॉडल से पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा की कड़ी मजबूत होगी.
परिवहन विभाग ने व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस और इमरजेंसी पुश बटन की व्यवस्था की है, जिसका कमांड कंट्रोल रुम को दिया गया है. वाहनों के लाइव लोकेशन के साथ लाइव ट्रैकिंग भी आसानी से हो जाएगी. परिवहन विभाग के मुख्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को चालू कर दिया गया है.

परिवहन विभाग की मंत्री शीला कुमारी ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ किया है. दावा किया जा रहा है कि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में महिलाओं व अन्य यात्रियों की सुरक्षा को लेकर व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाया जाना कर दिया गया है. इससे सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिए लाइव मॉनिटरिंग की जा सकेगी. यह महिला सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि निर्भया फ्रेमवर्क के तहत सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत परिवहन विभाग मुख्यालय में कामांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार किया गया है. इसके माध्यम से सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के लोकेशन की लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी.

Catalyst IAS
ram janam hospital

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना से इस नई व्यवस्था की शुरुआत की गई है, इसके बाद अन्य शहरों में संचालित सार्वजनिक परिवहन के वाहनों (बस, टैक्सी) में यह सिस्टम लगाया जाएगा. फिलहाल बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा रही है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

Related Articles

Back to top button