Khas-KhabarMain Slider

#NirbhayaCase: दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र की याचिका पर SC में शुक्रवार को सुनवाई

New Delhi: निर्भया केस में मौत की सजा पाए चारों दोषियों को फांसी दिए जाने के संबंध में केंद्र की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. निर्भया के चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी देने का मामले पर शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होगी.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इससे पहले इन दोषियों की फांसी की सजा पर रोक के खिलाफ केंद्र की याचिका को दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था, जिसमें हाईकोर्ट ने कहा था कि चारों दोषियों को एकसाथ फांसी होगी. जिसके बाद केंद्र ने शीर्ष न्यायालय में अपील की.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ेंः#CAA_Protest: आजमगढ़ में 35 नामजद और 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज, 20 गिरफ्तार

केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के एम नटराज ने न्यायमूर्ति एन वी रमना, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ के समक्ष याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया.

गुरुवार की सुनवाई के दौरान नटराज ने न्यायालय को बताया कि जेल प्रशासन मामले में दोषियों को फांसी देने में असमर्थ है, जबकि उनकी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कर दी गई है और सुधारात्मक याचिकाएं तथा उनमें से तीन की दया याचिकाएं भी खारिज हो चुकी हैं.

दिल्ली HC ने दी है सात दिनों की मोहलत

गौरतलब है कि निर्भया केस के चारों दोषियों की डेथ वारंट दो बार टल चुकी है. दोषी अलग-अलग मामले में कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए फांसी की सजा को टलवाने में सफल हो जा रहे थे.

लेकिन बुधवार को अपने फैसले में दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें 7 दिन के अंदर ही सभी वैकल्पिक उपाय आजमाने को कहा है. साथ ही कोर्ट ने दोषियों की फांसी में हो रही देरी पर अथॉरिटीज को भी लताड़ लगायी. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि एक सप्ताह के बाद डेथ वॉरंट लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें जिन दोषियों की दया याचिका खारिज हो चुकी है, उन्हें फांसी की सजा दी जाये.

इसे भी पढ़ेंःराज्य की पहली आठ लेन रोड के लिए काट दिये गये पांच हजार पेड़, अब उपयोगिता पर सवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button