BiharDeogharJharkhand

निलंबित एसपी राकेश दुबे के पास मिली करोड़ों की संपत्ति, मनी लांड्रिंग के भी सबूत

Deoghar : बिहार के निलंबित IPS अधिकारी राकेश कुमार दुबे के पास करोड़ों रूपये की संपत्ति मिली है. गुरुवार सुबह राकेश दुबे के पैतृक आवास सिमरिया व जसीडीह समेत कई ठिकाने पर इकोनामिक ऑफेंस यूनिट की टीम की छापेमारी के दौरान कई तरह के दस्तावेज इओयू के हाथ लगे हैं. इसके बाद इओयू की टीम देवघर के कोर्ट कैंपस पहुंची.

टीम का नेतृत्व कर रहे डीएसपी ने कचहरी के एक नोटरी पब्लिक और स्टाम्प वेंडर से इस संबंध में जानकारी ली. बताया जा रहा है कि प्राथमिक जांच में करीब दो करोड़ 55 लाख 49 हजार 691 रुपये की आय से अधिक संपत्ति मिली है. राकेश दुबे पर अपनी पत्नी, स्वजनों, मित्रों व व्यावसायिक सहभागियों के जरिए कालेधन को सफेद बनाने यानी मनी लॉन्ड्रिंग करने के भी प्रमाण मिले हैं.

बिल्डरों से साठ गांठ कर कई राज्यों के आधा दर्जन से अधिक कंस्ट्रक्शन कंपनियों में अवैध तरीके से नकद राशि निवेश की गयी है. इसके अलावा होटल, रेस्तरां, मैरेज हाल व भू-खंडों में भी करोड़ों रुपये निवेश किए गए हैं. अवैध तरीके से कमाए गए करोड़ों रुपये ब्याज पर भी लगाए गए हैं.

advt

ईओयू की टीम अभी इन सारी संपत्तियों का आकलन कर रही है। उनकी मां और बहन के नाम पर भी कई चल एवं अचल संपत्तियों की जानकारी मिली है, जिसका सत्यापन किया जा रहा है. इसके बाद अवैध कमाई की राशि और बढ़ सकती है.

हालांकि इस दौरान अधिकारियों ने मीडिया से किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की. सूत्रों के अनुसार, इओयू टीम के अधिकारियों द्वारा सभी दस्तावेज को पटना ले जाया गया है. ज्ञात हो कि अवैध बालू खनन मामले को लेकर ईओयू की दो टीम गुरुवार की सुबह देवघर जिले जसीडीह स्थित एसपी के पै‍तृक गांव सिमरिया और जसीडीह के सचिन रेसीडेंसी होटल में छापेमारी की थी. इसके अलावा राकेश दुबे के बिहार स्थित कई ठिकाने पर छापेमारी की गई है.

 

इसे भी पढ़ें : देवघर : मांगों को लेकर नगर आयुक्त को सौंपा गया ज्ञापन, आंदोलन की चेतावनी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: