Education & CareerJharkhandPalamu

NPU से जुड़े शैक्षणिक संस्थानों को NAAC कराना अनिवार्य, कुलपति ने कहा- वांछित सूचनाएं समय पर दें

Palamu: कोरोना संक्रमण काल में पदाधिकारियों के साथ बैठक न कर नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ राम लखन सिंह ने ऑन लाइन सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया. कुलपति ने विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों, संकायाध्यक्षों, अंगीभूत महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्ष-प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की.

ये भी पढ़ें- रंगदारी के लिए साइट मैनेजर के घर पर गोली चलाने वाले 3 अपराधी गिरफ्तार, 4 पिस्टल बरामद

बैठक में सर्वप्रथम हूल दिवस पर अंग्रेजों के जुल्म, शोषण और अत्याचार के विरुद्ध बिगुल फूंक हमारी माटी छोड़ों का एलान कर संघर्ष और बलिदान की गाथा लिखने वाले अमर शहीद सिद्धो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानों सहित सभी वीर शहीदों को याद करते हुए हूल दिवस के अवसर श्रध्दांजलि अर्पित की गई. तत्पश्चात उपस्थित सदस्यों से नैक हेतु किए जा रहे कार्यों, विभिन्न महाविद्यालयों एवं स्नातकोत्तर विभागों में अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों के वेतन, परीक्षाओं के आयोजन आदि के संबंध में वार्ता की.

प्रत्येक माह दें अनुबंधित शिक्षकों को वेतन, अनुबंध नवीकरण भी समय से हो

कुलपति महोदय ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि जिस प्रकार विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों एवं कर्मियों को ससमय वेतन प्राप्त हो जाता है, उसी प्रकार अनुबंध पर कार्यरत शिक्षकों को भी प्रत्येक माह का ससमय वेतन देने का प्रयास किया जाए, ताकि वे भी मन लगाकर शिक्षण कार्य कर सकें. इस संबंध में शिक्षकों का अनुबंध नवीकरण भी ससमय किया जाए, जिससे वेतन देने में कोई तकनीकी अड़चन नहीं हो. कुलसचिव प्रोफेसर जयंत शेखर ने बताया कि वोकेशनल कोर्स मैनेजमेंट कमेटी की बैठक शीघ्र ही होने वाली है, उसमें इन सभी प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा.

नैक से संबंधित वांछित सूचनाएं समय पर नहीं मिलती

नैक के विषय में चर्चा के क्रम में यह बात आई कि वांछित सूचना कई बार देर से प्राप्त होती है. कुलपति ने सभी उपस्थित सदस्यों को निर्देश दिया कि नैक से संबंधित जो भी सूचना हो, वह अविलंब नैक से संबंधित समिति को उपलब्ध कराई जाए. महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में जो भी आवश्यक समितियां गठित की जानी है, उनका भी गठन कर लिया जाए. अब सभी शैक्षणिक संस्थानों को नैक कराना अनिवार्य है अतः इससे संबंधित कार्यों को प्रायरिटी बेसिस पर करने का प्रयास किया जाए.

परीक्षाओं को लेकर समिति का गठन

परीक्षाओं के संबंध में चर्चा के क्रम में कुलसचिव के द्वारा बताया गया कि कुलपति के निर्देशानुसार इस संबंध में सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श के उपरांत उचित सुझाव देने हेतु विश्वविद्यालय द्वारा एक समिति का गठन किया गया है और इस संबंध में समिति के प्रतिवेदन के आधार पर ही काउंसिल एवं सिंडिकेट के अनुमोदन के उपरांत कार्रवाई की जाएगी.

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close