JharkhandLead NewsRanchi

जयपाल सिंह स्टेडियम के बाहर इन्दौर की तर्ज पर दिखेगा नाइट मार्केट

Ranchi: आज 3 नवंबर को नगर आयुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में नगर विक्रय समिति ( Town Vending Committee) की बैठक हुई. जिसमें मुख्य अतिथि डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने लालपुर डिस्टलरी मार्केट के आवंटन प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि लालपुर स्थित बिरसा मुंडा समाधि स्थल पर 2 दिवसीय कैंप लगाकर सब्जी विक्रेताओं को जागरूक कर आवेदन प्राप्त किया जाए. साथ ही निगम की टीम को निदेश दिया कि सभी एक समयबद्ध तथा योजनाबद्ध तरीके से वेंडर्स को व्यवस्थित करने का काम सुनिश्चित करेंगे. ताकि सर्वे से लेकर आवंटन तक की प्रक्रिया सुचारू रूप से किया जा सके. इसके अलावा उन्होंने जयपाल सिंह स्टेडियम के बाहर इन्दौर शहर की तर्ज पर नाइट मार्केट विकसित करने का प्रस्ताव आज की बैठक मे दिया.

वेंडर्स को व्यवस्थित करना प्राथमिकता

नगर आयुक्त ने कहा कि रांची शहर के सभी वेंडर्स को व्यवस्थित करना निगम की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि टाउन वेडिंग कमेटी के सदस्य, जो वेंडर्स के प्रतिनिधि हैं , यह जिम्मेवारी है कि वे अपने महत्वपूर्ण सुझाव निगम के समक्ष रखें ताकि सभी रांची के वेंडर्स को व्यवस्थित किया जा सके. उन्होंने सभी समिति के सदस्यों से कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत संभावित वेंडिंग जोन को चिन्हित करना सुनिश्चित करेंगे. निगम के कर्मियों के द्वारा बताया गया कि अब तक लगभग 14 जगह वेडिंग जोन चिन्हित किए गए है. नगर आयुक्त ने निदेश दिया कि TVC एवं निगम द्वारा एक टीम का गठन कर संभावित वेंडिंग जोन को चिन्हित करे.

दुकान का आवंटन होगा रद्द

अटल स्मृति वेंडर मार्केट पर चर्चा के दौरान नगर आयुक्त द्वारा सख्त निदेश दिया गया कि यदि वेंडर मार्केट में किसी वेंडर को दुकान आवंटित किया गया है और उक्त वेंडर फिर भी अपनी दुकान फुटपाथ पर लगाता है तो ऐसी स्थिति में उस दुकानदार का आवंटन रद्द किया जाएगा. इसके अलावा बताया गया कि कचहरी चौक से नागा बाबा वेंडर मार्केट तक डाब ( नारियल पानी) बेचने वालों के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है. जिसपर नगर आयुक्त द्वारा निदेश दिया गया कि उसका निराकरण किया जायेगा.

सफेद लाइन के अंदर लगाएं दुकान

पुलिस अधीक्षक यातायात नौशाद आलम ने कहा कि वर्तमान समय में रांची शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए कई सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है. उन्होंने निदेश दिया कि नो वेंडिंग जोन में कोई भी अपनी दुकान ना लगाए. सड़क के किनारे यदि कोई अस्थाई दुकान लगाते हैं तो यह सुनिश्चित करना होगा कि सड़क में बने सफेद लाइन के अंदर ही दुकान लगाएं ताकि ट्रैफिक जाम की संभावना कम हो. इसके अलावा उनके द्वारा नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने पर जुर्माना वसूलने का निदेश दिया गया. साथ ही शहर के सभी मुख्य मार्गों से अतिक्रमण मुक्त करने का भी निदेश दिया गया.

ये निर्णय लिए गए

 

नो वेंडिंग जोन में अगर कोई ठेला – खोमचा या दुकान लगाते पाया गया तो उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी

 

नाली या स्लैब के ऊपर दुकान लगाने या अतिक्रमण करने पर सामान जब्त करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा

 

लालपुर डिस्टलरी मार्केट के आवंटन प्रक्रिया एवं आवेदन प्राप्त करने हेतु बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में दो दिवसीय कैंप लगाया जाएगा

 

ट्रैफिक जाम को व्यवस्थित करने के लिए रांची के मेन रोड (कचहरी चौक से सर्जना चौक) तक पूर्व से ही नो वेंडिंग जोन घोषित है , इसलिए किसी भी वेंडर को किसी भी परिस्थिति में इस स्थल पर दुकान नहीं लगाने दिया जाएगा

 

ये रहे मौजूद

अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह, जीतबाहन उरांव पुलिस उपाधीक्षक, यातायात कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, नगर अभियान प्रबंधक, सामुदायिक संगठनकर्ता, नगर विक्रय समिति के सदस्य व अन्य.

इसे भी पढ़ें: BAU के बिरसा तीसी-2 को मिला उन्नत किस्म का दर्जा, अधिसूचना जारी

Related Articles

Back to top button