World

नाइजीरिया : बाढ़ से 100 लोगों की मौत, हजार से ज्यादा विस्थापित

Locoza (Nigeria) : नाइजीरिया में आई भयानक बाढ़ से अब तक 10 राज्यों में 100 लोगों की मौत हो चुकी है.  नाइजीरिया की मुख्य राहत एजेंसी  के अनुसार लगभग पुरा देश बाढ़ की चपेट में है. नाइजीरिया सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है.

ram janam hospital

देश में हुई भारी बारिश से नाइजर और बेन्यू नदी का पानी अपने तटों को लांघकर खेतों और सड़कों पर भर गया है. बाढ़ की वजह से लाखों लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंःफाइनेंशियल क्राइसेस से गुजर रहा झारखंड, खजाने में पैसे की किल्लत ! 300 अफसरों-कर्मचारियों का रिटायरमेंट बेनीफिट लंबित

राष्ट्रीय आपदा घोषित

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के सनी दाती ने बताया कि सरकार द्वारा ने चार राज्य कोगी, डेल्टा, अनाम्ब्रा और नाइजर में राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया गया है. इन राज्यों में राहत के कार्य बड़ी तेजी से चलाए जा रहे है. देश की सरकार इस आपदा से जल्द राहत पाने तथा प्रभावित राज्यों को हर संभव मदद करने को तैयार है.

इसे भी पढ़ेंःCM का आदेश नहीं मानते CS रैंक के अफसर! मुख्यमंत्री ने एक हफ्ते में DFO को हटाने को कहा था, अबतक कार्रवाई नहीं

आठ राज्यों पर नजर

चार राज्यों के आलावा नाइजीरियन सरकार बाकी आठ राज्यों पर भी नजर रख रही है. जो राज्य बाढ़ से कम प्रभावित हैं उन राज्यों पर सरकार विशेष नजर रख रही है. इन राज्यों में भी राहत कार्यो पर तेजी लाई जा रही है. सरकार हर संभव कोशिश कर रही है ताकि देश इस आपदा से जल्द से जल्द निकल सके.

इसे भी पढ़ेंः CM के विभाग में आरोपी अफसरों की लंबी लिस्ट, 68 IFS पर गंभीर आरोप, मांस की खरीद में भी खाया कमिशन, एक फरार घोषित

हजारों लोग हुए विस्थापित

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (नेमा) के अनुसार नाइजर व बेनयू नदियों में बाढ़ आ गई है. जिसकी वजह भारी बारिश बताई जा रही है. भारी बारिश की वजह से देश में लगभल दो हफ्तों से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ के कारण ग्रामीण इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. अभी तक 100 से ज्याद मौतें हो चुकी है तथा अभी तक हजारों लोग विस्थापित हो चुके हैं.

Advt
Advt

Related Articles

Back to top button