ChaibasaCrime NewsJharkhandRanchi

पूर्व विधायक गुरुचरण नायक और उसके अंगरक्षक पर हमले के आरोप में एनआईए ने शाका को किया गिरफ्तार

Ranchi: पश्चिम सिंहभूम चाईबासा जिले के गोइलकेरा थाना क्षेत्र में भाकपा माओवादी द्वारा पूर्व विधायक गुरुचरण नायक और उनके तीन अंगरक्षकों पर हमले में शामिल आरोपी शाका उर्फ ​​​​तिवारी बांकीरा को एनआईए ने गिरफ्तार किया है. एनआईए को जांच में पता चला कि आरोपी शाका माओवादी का एक कैडर था, जो साजिश में शामिल था. आरोपी घटना के दिन रेकी कर रहा था. सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही पर नजर रखी उसकी जानकारी संगठन के लोगो को देता था. इस हमले में एक अंगरक्षक गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि शंकर नायक और ठाकुर हेम्ब्रम शहीद हो गए थे. इस घटना में माओवादियों ने सुरक्षाबल के हथियार भी लूट लिए थे. मामले में 5 जनवरी 2022 को गोइलकेरा थाना में प्राथमिकी (संख्या 01/2022) दर्ज की गई थी. एनआईए ने केस टेकओवर कर इस मामले में एनआइए की रांची शाखा ने आरसी -03/2022 केस दर्ज किया. इस मामले में एक करोड़ के इनामी माओवादी नक्सली मिसिर बेसरा सहित नौ संदिग्धों को आरोपी बनाया गया है. एनआइए की रांची शाखा के इंस्पेक्टर सचिदानंद इस केस के अनुसंधानकर्ता बनाये गये थे.

इसे भी पढ़ें: पल्स अस्पताल और डायग्नोस्टिक सेंटर का संचालन अब ईडी करेगा, एकाउंट सेक्शन समेत सभी उपकरणों पर ईडी की रहेगी नजर

मिसिर बेसरा उर्फ डॉक्टर समेत नौ पर मामला दर्ज

एनआईए ने जिन लोगों को आरोपी बनाया है, उनमें एक करोड़ का इनामी माओवादी नक्सली मिसिर बेसरा उर्फ डॉक्टर, रघु, अश्विन, चंदन, मोछू, सुशांत, सागेन, कांडे होनहागा और सोनाराम होनहागा शामिल हैं. इन पर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 120B, 121, 121A, 302, 307, 353, 333, 395, 396, 397, आर्म्स एक्ट 27, यूपीए एक्ट 16, 18, 20, 38 और 39 और सीएलए एक्ट 17 जैसी धाराएं लगायी गयी हैं.

झीलरुआं स्कूल मैदान में हुआ था हमला

झीलरुआ स्कूल मैदान में चार जनवरी को खेलकूद समारोह चल रहा था. शाम करीब सवा छह बजे नक्सलियों ने पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हमला कर दिया. पूर्व विधायक ने पैदल भागकर जान बचायी. उधर, नक्सलियों ने मैदान में मौजूद पूर्व विधायक के तीनों अंगरक्षकों को घेर लिया और दो जवानों की हत्गोया कर दी जबकि तीसरा घायल होने के बावजूद किसी तरह भागने में सफल रहा. नक्सली उनके हथियार लूट ले गये. गोइलकेरा पुलिस ने इस मामले में प्रधान कोडाह, पुसा लुगून, कुजरी केराई, श्रीराम तुबिद, शैलेंद्र बहांदा, मंगल सिंह लुगून, मंगल सिंह दिग्गी, रंगिया लुगुन व सुनिया सुरीन को गिरफ्तार किया था.

Related Articles

Back to top button