न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नाबालिग लड़की को निर्वस्त्र घुमाने के मामले को लेकर बिहार सरकार को NHRC की नोटिस

216

Patna : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है. यह नोटिस अररिया जिले में एक नाबालिग लड़की को घर से छह लोगों द्वारा खींच कर बाहर निकालने के बाद उसकी कथित तौर पर पिटाई करने और उसका सिर मुंडवा कर निर्वस्त्र घुमाने को लेकर जारी किया गया है. इस खबर को लेकर राज्य सरकार और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजा गया है.

कानून प्रर्वतन एजेंसियों को कहीं अधिक सक्रिय, सतर्क व सावधान रहने की जरूरत

आयोग ने गुरुवार को कहा कि उसने इस घटना के बारे में आई खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. साथ ही, इस बात पर जोर दिया है कि राज्य एवं देश की छवि खराब करने वाली इन शर्मनाक घटनाओं को तत्परता से रोकने के लिए कानून प्रर्वतन एजेंसियों को कहीं अधिक सक्रिय, सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. एनएचआरसी ने नोटिस जारी करते हुए यह भी कहा कि हाल ही में उसने बिहार में हुई एक अन्य घटना पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें भोजपुर जिला के बिहिया गांव में एक महिला को निर्वस्त्र घुमाया गया था.

hosp3

दो मामलों पर मांगी गयी है विस्तृत तथ्यात्मक रिपोर्ट

आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को नोटिस जारी कर खबरों में आई इन दोनों घटनाओं पर एक विस्तृत तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. बयान में कहा गया है कि आयोग यह भी जानना चाहेगा कि इस तरह की शर्मनाक घटनाओं से निपटने के लिए राज्य सरकार की कार्रवाई योजना क्या है. चार हफ्तों में जवाब मिलने की उम्मीद जताई गई है.

31 अगस्त को हुई थी घटना

खबरों के मुताबिक अररिया में 31 अगस्त को छह लोगों ने एक नाबालिग लड़की को उसके घर से खींच कर बाहर निकाला, उसकी पिटाई की और उसका सिर मुंडवा कर उसे निर्वस्त्र घुमाया. इसने यह भी कहा गया है कि कथित तौर पर लड़की के गुप्तांग काटने की भी कोशिश की गई. एनएचआरसी ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय), बिहार ने कथित तौर पर दावा किया है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसक घटनाओं में कमी आई है. लेकिन खबरें कुछ और ही कहानी बयां करती है और पीड़िताओं, खासतौर पर नाबालिग लड़कियों और महिलाओं के मानवाधिकारों के हनन का गंभीर मुद्दा उठाती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: