न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

NH 33: सड़क दुर्घटना में मौत होने पर गैर इरादतन हत्‍या का मामला दर्ज हो

111

Ranchi: राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 33 (बरही से बहरागोड़ा) तक के बदहाल स्थिति के कारण आए दिन दुर्घटना में लोगों की मौत हो रही है. इसके बाद भी सड़क निर्माण के लिए निर्धारित मापदंडों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है. सड़क निर्माण में अनियमितता और दुर्घटना में मृत्यु पर एनएचएआई और संवेदक पर आपराधिक वह गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कराने की मांग पर झारखंड जनतांत्रिक महासभा ने उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की है. यह जानकारी महासभा के वीरेंद्र कुमार ने दी. चांडिल डेम में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि सड़क का चौड़ीकरण कर फोरलेन बनाने का काम साल 2011 में शुरू किया गया था, जिसे 2014 तक पूरा करना था. लेकिन, सरकार की ढुलमुल नीति और संवेदक की लुंजपुंज व्यवस्था के कारण यह सड़क आज भी अधूरा है.

eidbanner

वीरेंद्र कुमार ने कहा कि निर्माणाधीन सड़क पर नियमों की अनदेखी कर कई डायवर्सन ऐसे बनाये गये हैं. जहां आये दिन दुर्घटना घट रही है. ऐसे ही एक डायवर्सन चौका थाना क्षेत्र के झाबरी और नुतनडीह के बीच है, जहां दुर्घटना घटती रहती है. सड़क दुर्घटना में अब तक दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है. इस डायवर्सन के निर्माण में एनएच द्वारा निर्धारित मापदंडों का अनुपालन नहीं किया गया है. डायवर्सन के लिए सड़क किनारे ना तो किसी तरह का बोर्ड लगाया गया है और ना ही बेरिकेडिंग किया गया है.

वीरेंद्र ने कहा कि डायवर्सन के लिए एक 100 मीटर दूर एक बोर्ड लगा है. जिसमें रेडियम का प्रयोग नहीं किया गया है. जिसके कारण अंधेरे में चालक को बोर्ड दिखाई नहीं देता है. उन्‍होंने महासभा मांग करती है कि साल 2014 के बाद इस सड़क दुर्घटना में जितनी भी मृत्यु हुई है. उस पर एनएचएआई और संबंधित संवेदक के खिलाफ अपराधिक और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाए और पीड़ित परिवारों को मुआवजा के साथ सरकारी नौकरी दी जाये. पूरे देश में यही एक सड़क है, जिसकी निर्माण संबंधी जांच सीबीआई कर रही है. प्रेस वार्ता में दीपक रंजीत, ललन प्रसाद, कृष्णा लोहार, अनुप महतो आदि शामिल थे.

इसे भी पढ़ें: त्रिस्‍तरीय पंचायत उपचुनाव: खूंटी में सबसे कम मतदान, रामगढ़ में पड़े सबसे अधिक वोट

इसे भी पढ़ें:पुलिस की आंखों में धूल झोंककर कोर्ट से फरार हुआ मोबाइल चोरी का आरोपी, सभी थाने अलर्ट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: