JharkhandRanchi

#Newtrafficrules : भारी-भरकम जुर्माने से मिली राहत, CM का आदेश-विभाग तीन महीने जागरुकता फैलाये

Ranchi : संशोधित मोटर वाहन अधिनियम को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड परिवहन विभाग के मंत्री सीपी सिंह और अन्य वरीय अधिकारियों के साथ शुक्रवार को समीक्षा बैठक की.

बैठक में मुख्यमंत्री ने  परिवहन विभाग को आदेश दिया गया कि अगले तीन माह तक आम जनता को जागरूक करें और कागजों को अद्यतन कराने का समय दें.

बता दें अगले तीन माह तक जागरूकता अभियान चलाये जाने तक आम जनता को ट्रैफिक के संशोधित प्रावधानों के तहत होने वाले जुर्माने की राशि से राहत मिल सकेगी.

advt

इसे भी पढ़ें : गढ़वा एग्रीकल्चर कॉलेज : 7 करोड़ में भवन बना, मरम्मत के लिये दिये 10 करोड़, पर नहीं होती पढ़ाई

मुख्यमंत्री ने आम जनता से की अपील

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड की जनता से अपील की है कि वे यातायात नियमों का अनुपालन करें. वाहनों का खतरनाक ढंग से परिचालन ना करें तथा सड़क पर वाहन चलाते हुए अपनी और दूसरे के जीवन की सुरक्षा करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम 2019 के प्रावधानों को लागू किये जाने के कारण राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आम नागरिकों को हो रही दिक्कतों की समीक्षा की गयी है.

मुख्यमंत्री ने दिया आम जनता को जागरूक करने की सलाह

मुख्यमंत्री ने समीक्षा के उपरांत परिवहन विभाग की सभी एनफोर्समेंट एजेंसी तथा यातायात पुलिस पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि आम नागरिकों को नियमों को समझाने तथा मोटर अधिनियम के संशोधित प्रावधानों के अनुपालन करने की सलाह प्रदान करें.

adv

मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग को यह भी निर्देश दिया है कि वे संबंधित नागरिक सुविधाओं को शीघ्र उपलब्ध करायें तथा अतिरिक्त सुविधा केंद्र सेवा काउंटर कैंपों का आयोजन करते हुए वाहन के स्वामियों के कागजात को अद्यतन कराने की दिशा में कार्रवाई करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रक्रिया अगले तीन माह तक चलाई जाए ताकि आम जनता को कागजातों को अद्यतन कराने के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

इसे भी पढ़ें : #JSSC संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 1140 पदों के लिए 18 सितंबर से करें आवेदन

भारी जुर्माने की राशि से मिलेगी राहत

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तीन माह के बीच अधिक से अधिक संख्या में सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान चलाये जायें ताकि आम जनता नये प्रावधानों एवं नियमों से भली-भांति अवगत हो सके तथा लोग अपने वाहनों का कागजात अद्यतन करा सकें.

ऐसा करने से उन्हें नये संशोधित प्रावधानों के तहत लागू किये गये भारी जुर्माने की राशि से राहत मिल सकेगी.

बैठक में परिवहन एवं नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री सुखदेव सिंह, राज्य के डीजीपी कमल नयन चौबे,  मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, परिवहन सचिव प्रवीण टोप्पो उपस्थित थे.

कुणाल षाड़गी, बीजेपी सांसद ने की थी सीएम से राहत देने की मांग

बता दें कि दो दिन पहले जेएमएम के बहरागोड़ा विधायक कुणाल षाड़ंगी ने भी ओड़िशा के नवीन पटनायक सरकार की तर्ज पर नये प्रावधानों से राहत देने की मांग की थी. ऐसी ही मांग बीजेपी के राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने भी की थी.

कुणाल ने twitter पर लिखा था कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत वसूले जा रहे जुर्माने से राज्य के लोगों में काफी नाराजगी है. नवीन पटनायक ने जिस तरह अपनी राज्य की जनता को 3 महीने का समय दिया था, वैसी ही राहत झारखंड की जनता को भी दी जाय ताकि जिन लोगों के पास अपने वाहनो के आवश्यक कागजात नहीं है, वे इस अवधि में कागजात बना सकें.

इसे भी पढ़ें : #Dhullu तेरे कारण : SSP से मिले बियाडा के पूर्व अध्यक्ष, कहा- मेरे खिलाफ साजिश रच रहे हैं बाघमारा MLA

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button