JharkhandLIFESTYLERanchi

NewsWingImpact: मनरेगा कर्मियों के खाली पड़े पदों पर शुरू हुई नियुक्ति प्रक्रिया

Ranchi: राज्य में मनरेगा योजना से जुड़ने में श्रमिकों का रुझान बढ़ने लगा है. योजना के जरिये गांवों में ही उन्हें नियोजित किये जाने के लिए राज्य सरकार गंभीर भी है.

खुद सीएम हेमंत सोरेन ने मनरेगा को रोजगार सृजन में एक मील का पत्थर बताया है. उनके अनुसार योजना के सही तरीके से संचालन होने से ग्रामीण इलाकों में रोजगार की कमी नहीं होगी.

न्यूजविंग ने पिछले दिनों राज्य में मनरेगा योजना और उनमें खाली पड़े पदों पर पड़ताल की थी. 3 किश्तों में इसे प्राथमिकता के साथ प्रकाशित भी किया था.

advt

इसे भी पढ़ें – रिम्स के कोविड वार्ड में वार्ड बॉय परिजन से लगवा रहा बिस्तर, अंदर जाने की भी दे रहा अनुमति (देखें वीडियो)

राज्य भर में 1499 पद खाली 

मनरेगा कर्मियों के राज्य में 1499 पद खाली हैं. सभी 24 जिलों में मनरेगा की टीम आधी-अधूरी नजर आयी थी. न्यूज विंग में लगातार आती खबरों का संज्ञान सरकार के स्तर से लिया गया है.

अलग-अलग जिलों में मनरेगा के लिए जरुरी मैनपावर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. विज्ञापन निकाला जाने लगा है. अब तक हजारीबाग, रामगढ़, सिमडेगा, कोडरमा और अन्य जिलों के अलावा दूसरे जिलो से भी मनरेगा कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की खबर है.

ग्राम रोजगार सेवक, कंप्यूटर सहायक, लेखा सहायक, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता और प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जैसे महत्पूर्ण पदों पर योग्य लोगों की नियुक्ति प्रक्रिया आरम्भ कर दी गयी है.

adv

इसे भी पढ़ें – Corona: दिल्ली हाइकोर्ट ने सख्त Lockdown के लिए दायर PIL को किया खारिज, कहा- फैसला का हक सरकार को

झारखंड सरकार ने मनरेगा में 10 लाख मानव दिवस प्रतिदिन रोजगार सृजन का रखा है लक्ष्य

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कह चुके हैं कि मनरेगा रोजगार सृजन में एक मील का पत्थर है. योजना सही तरीके से संचालित होती है तो ग्रामीण इलाकों में किसी भी तरह से रोजगार की कमी नहीं हो पायेगी.

सरकारी आंकडों के अनुसार वर्तमान समय में 7 लाख लोगों को योजना से रोजगार उपल्बध हो रहा है. सरकार का लक्ष्य इसे 10 लाख करना है. जबकि राज्य में रिकॉर्ड 2 लाख 12 हजार 274 नये जॉब कार्ड बनाये गये हैं.

इसे भी पढ़ें – चाईबासाः सरकारी स्कूलों में स्टडी मटेरियल के लिए शुरू हुआ कमीशन का खेल !

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button