न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

NEWSWING IMPACT : शौचालय निर्माण घोटाले पर सीएम सचिवालय ने मांगी लाभुकों की लिस्ट

258

Ranchi : हटिया इलाके के वार्ड नंबर 52 (परिसीमन पूर्व वार्ड 55) स्थित गनियोर टोली में हुए शौचालय निर्माण घोटाले पर अब मुख्यमंत्री सचिवालय ने भी सुध ली है. इस घोटाले की खबर न्यूज विंग ने अपने वेब पोर्टल पर गत 25 अगस्त को प्रमुख से छापी थी. स्थानीय पार्षद निरंजन कुमार ने बताया कि करीब दो दिन पहले सीएम सचिवालय से उन्हें फोन पर कहा गया है कि गनियोर टोली में रहने वाले शौचालय निर्माण से जुड़े करीब 50 लाभुकों का नाम उन्हें भेजे. ताकि पूरे मामले को उच्चस्तरीय जांच की जा सके. इस घोटाले की जांच करने के लिए सरकार की एक टीम घटनास्थल पर जाएगी. यह बात स्वंय स्थानीय पार्षद ने न्यूज विंग संवाददाता को फोन कर जानकारी दी.

इसे भी पढ़ेंः चतरा पुलिस को मिली बड़ी सफलताः पत्रकार इंद्रदेव का हत्यारा नक्सली मुनेश गंझू गिरफ्तार

‘शौचालय से आ रही लाखों के घोटाले की बदबू’ शीर्षक से छपी थी खबर

मालूम हो कि गत 25 अगस्त न्यूज विंग ने अपने वेब पोर्टल पर ‘शौचालय’ से आ रही लाखों के घोटाले की बदबू शीर्षक से एक खबर छापी थी. खबर के मुताबिक हटिया इलाके के वार्ड नंबर 52 (परिसीमन पूर्व वार्ड 55) स्थित गनियोर टोली में शौचालय निर्माण में एक बड़ी ऱाशि घोटाले में सामने आयी थी. न्यूज विंग संवाददाता ने स्वयं घटनास्थल पर जाकर लाभुकों से अधूरे शौचालय निर्माण की पूरी जानकारी ली थी. इस बस्ती में 300 के करीब झोपड़ियां हैं. यहां स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12,000 रुपये की राशि हर लाभुक को दी जानी थी. इस हिसाब से केवल इसी बस्ती में करीब 36 लाख रुपये की लागत से शौचालय निर्माण किया जाना था. लेकिन वर्तमान में यहां पर मुश्किल से कुछ ही घरों में शौचालय निर्माण किया गया है. स्थानीय पार्षद (वार्ड 52) निरंजन कुमार ने भी न्यूज विंग को दिये अपने एक बयान में कहा था कि केवल चार-पांच लाभुकों को ही रांची नगर निगम द्वारा पैसा दिया गया, वह भी कुछ को आधा पैसा मिला, कुछ को कुछ भी नहीं मिला. निगम के ठेकेदारों ने यहां जितने भी शौचालय बनाये, वे आधे-अधूरे ही बने. इसकी जानकारी पार्षद ने डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय को भी दी थी. इसपर उन्होंने इलाके का दौरा कर मामले की जांच करने की बात कही थी.

इसे भी पढ़ेंः एक तरफ इलेक्ट्रॉनिक कार-दूसरी तरफ इलेक्ट्रिसिटी के लिये त्राहिमाम ! उद्योगों को सलाना 1000 करोड़ का…

सचिवालय ने मांगी लाभुकों की लिस्ट

शौचालय निर्माण में हुए घोटाले पर सीएम सचिवालय ने जो सुध ली है, उनकी जानकारी स्थानीय पार्षद ने गुरुवार सुबह फोन पर दी. उन्होंने बताया कि गनियारो टोली में रहने वाले ऐसे 50 लाभुकों जिनका शौचालय निर्माण सूची में दर्ज है, उनका नाम और फोन नंबर सचिवालय को ई-मेल करें. पार्षद को यह जानकारी 181@jharkhand.com पर देने की बात सचिवालय के तरफ से की गयी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: