न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

NewsWing Impact: #JPSC ने पहले रद्द किया असिस्टेंट इंजीनियर का विज्ञापन, फिर 637 पदों के साथ निकाली नियुक्ति

15 अक्टूबर से कर सकेंगे आवेदन

2,870

Ranchi: झारखंड लोक सेवा आयोग ने पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग व पेयजल व स्वच्छता विभाग में असिस्टेंट इंजीनियर के 637 पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन निकाले गये हैं.

जेपीएससी की वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार असिस्टेंट इंजीनियर नियुक्ति का विज्ञापन जारी है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू हो जायेगी.

आवेदन 11 नवंबर तक किया जा सकता है. जारी विज्ञापन के मुताबिक सिविल इंजीनियर के 542 पद हैं, जबकि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 95 पद हैं.

पहले का विज्ञापन रद्द

गौरतलब है कि जेपीएससी ने असिस्टेंट इंजीनियर के पदों के लिए 2015 में पहली बार विज्ञापन निकाला. 2018 तक परीक्षा नहीं होने के कारण पदों की संख्या में इजाफा कर दोबारा आवेदन मांगे गये.

आवेदन 18 नवंबर 2018 तक किया जाना था. बावजूद प्रकिया तक आवेदन तक ही सीमित थे. जिसके बाद एक बार फिर से इस विज्ञापन को रद्द किया गया और पदों की संख्या बढ़ा कर फिर से नियुक्ति निकाली गयी है.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ें- #DoubleEngine की सरकार में बेबस छात्र- 1 : पांच सालों में सरकार नहीं करा पायी असिस्टेंट इंजीनियर की परीक्षा

किस विभाग में कितने पदों की संख्या

कुल पदों की संख्या की बात करें तो पथ निर्माण विभाग में सिविल इंजीनियरिंग के 228 पद हैं. जिसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 116, इडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 22, एसटी के लिए 74, एससी के लिए 10, बीसी वन के लिए 03 व बीसी टू के लिए 03 पद हैं.

जल संसाधन विभाग में सिविल इंजीनियरिंग के कुल 228 पद हैं. जिसमें अनारक्षित के लिए 151, इडब्ल्यूएस के लिए 28, एसटी के लिए 52, एससी के लिए 14, बीसी वन के लिए 24 व बीसी टू के लिए 19 पद हैं.

पेयजल व स्वच्छता विभाग में सिविल इंजीनियरिंग के 26 पद हैं. इसमें अनारक्षित के लिए 08, इडब्ल्यूएस के लिए 02, एसटी के लिए 02, एससी के लिए 04, बीसी वन के लिए 05 व बीसी टू के लिए 05 पद हैं.

जल संसाधन विभाग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 84 पद हैं. इसमें अनारक्षित के लिए 47, इडब्ल्यूएस के लिए 08, एसटी के लिए 12, एससी के लिए 05, बीसी वन के लिए 05 व बीसी टू के लिए 07 पद हैं.

पेयजल व स्वच्छता विभाग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 11 पद हैं. इसमें अनारक्षित के लिए 07, इडब्ल्यूएस के लिए 01, एसटी के लिए 01, बीसी वन के लिए 01 व बीसी टू के लिए 01 पद है.

इसे भी पढ़ें- रांची: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो जवान शहीद

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को जेपीएससी की वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा. आवेदन के दौरान मांगी गयी जानकारी के साथ-साथ हस्ताक्षर व स्कैन फोटो अपलोड करना होगा.

परीक्षा शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना होगा. परीक्षा शुल्क के रूप में अनारक्षित, इडब्ल्यूएस व ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये देने होंगे. एससी-एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये देने होंगे.

प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के आवेदन के दौरान शैक्षणिक, आवासीय, आय व जाति संबंधी दस्तावेज जमा करने होंगे. 11 नवंबर को आवेदन की अंतिम तिथि होगी. इसके बाद किसी भी स्वरूप में भेजा गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- #RBI की मौद्रिक नीति आने से पहले शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, रुपया भी सुधारा

लिखित और इंटरव्यू के बाद होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक व मुख्य लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू से किया जायेगा. प्रारंभिक परीक्षा के 100-100 प्रश्नों के दो पेपर होंगे. जिसमें सवाल मल्टीपल च्वाइस पूछे जायेंगे.

प्रश्नपत्र हिंदी व अंग्रेजी में होंगे. पेपर वन सामान्य अध्ययन का होगा. जबकि दूसरा पेपर एच्छिक विषय का होगा. पहला पेपर 100 अंक का व दूसरा पेपर 200 अंक का होगा. दोनों पेपर की परीक्षा दो-दो घंटे की होगी.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like