न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

न्यूज विंग खास: पत्थलकुदुवा रांची के सुनील कुजूर बने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव

संत जेवियर कॉलेज से इतिहास में किया था ऑनर्स, संत जेवियर स्कूल डोरंडा से हुई थी स्कूली शिक्षा

422

Ravi Aditya

Ranchi: सुनील कुमार कुजूर ने झारखंड का भी मान बढ़ाया है. सुनील आइएएस अफसर हैं. गुरुवार को उन्हें छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक मुखिया (मुख्य सचिव) की जिम्मेवारी सौंपी गई. झारखंड के साथ बने राज्य छत्तीसगढ़ में 18 साल बाद आदिवासी अफसर को राज्य का मुख्य सचिव बनाया गया है. उन्होंने कहा कोई भी सफर मुश्किल नहीं होता. बस लक्ष्य से डिगना नहीं चाहिये. मेहनत से मुकाम जरूर मिलता है. किसी भी क्षेत्र में जायें तो लक्ष्य को सामने रखें. इससे पहले सुनील कुजूर छत्तीसगढ़ में कृषि विभाग में अपर मुख्य सचिव थे.

संत जेवियर स्कूल डोरंडा से पूरी हुई थी स्कूली शिक्षा

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने न्यूज विंग से बातचीत करते हुये कहा कि स्कूली शिक्षा संत जेवियर स्कूल डोरंडा से हुई. इसके बाद संत जेवियर कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया. फिर जेएनयू से एमए पास किया. फिर सिविस सर्विसेस की परीक्षा पास की. श्री कुजूर 1986 बैच के आइएएस अफसर हैं. उन्होंने कहा कि आज भी अपनी रांची काफी याद आती है. पत्थलकुदुआ में अब भी घर है. वहां सुनील कुजूर की बहन रहती हैं. रांची से भी कॉलेज और स्कूल के मित्रों के बधाई संदेश आ रहे हैं.

बीते हुए लम्हे हमेशा जेहन में गूंजते हैं

सुनील कुजूर ने कहा कि स्कूल और कॉलेज में बिताये हुए लम्हे अब भी जेहन में गूंजते रहते हैं. उन्होंने खासकर संत जेवियर कॉलेज के इतिहास के प्रोफेसर फादर वेनटरॉय को याद करते हुये कहा कि उनके बताये एक-एक शब्द मुझे आज भी याद हैं. उनकी बातों को याद कर आज भी प्रेरणा लेता हूं. उन्होंने सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे छात्रों को संदेश देते हुये कहा कि लक्ष्य पर निशाना साधें. सफलता जरूर कदम चूमेगी.

इसे भी पढ़ें- इलेक्ट्रो स्टील ने प्लांट लगाने के लिए 220.88 एकड़ वन भूमि पर किया कब्जा, मुक्त कराने के सरकारी प्रयास विफल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: