JharkhandSahibganj

NEWS WING IMPACT : बेखबर सोया रहा साहेबगंज प्रशासन, कटिहार में पकड़े गये गिट्टी लदे ट्रक

Nirbhay Ojha

Sahebganj :  न्यूज़ विंग में प्रसारित खबर ‘जिले में खनन का खेल जारी’ पर भले ही झारखंड के स्थानीय प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया, पर बिहार का कटिहार जिला प्रशासन इस मामले में सख्ती से पेश आ रहा है. साहेबगंज जिला प्रशासन बेखबर सोया रहा और कटिहार प्रशासन ने जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि दिनांक 10 अक्‍टूबर को हमने जिले में अवैध खनन जारी शीर्षक से खबर प्रसारित की थी और 11 अक्‍टूबर को कटिहार डीएम के आदेश पर मनिहारी एसडीओ संदीप कुमार और डीटीओ अमरेन्द्र कुमार पंकज ने करवाई शुरू कर दी. वहां 60 ओवरलोड गिट्टी लदे ट्रक को पकड़ा गया.

इस कारवाई में उनके साथ एसडीपीओ उमाशंकर प्रसाद सिंह, मोटर यान निरीक्षक सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी, मनिहारी अंचल अधिकारी संजीव कुमार व मनिहारी थानाध्यक्ष रंजन कुमार सिंह भी मौजूद थे. इस मामले में एसडीओ संदीप कुमार ने बताया कि गिट्टी लदे 60 ट्रक को पकड़ा गया है. ओवरलोडिंग व माइनिंग चालान की जांच कर सभी पर जुर्माना किया जाएगा.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ेंः अनुबंध शिक्षक एवं कर्मियों के भरोसे चल रहा है रांची विश्वविद्यालय

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

नाव लेकर भाग गये नाविक

एसडीओ संदीप कुमार ने बताया कि ओवरलोडिंग और अवैध गिट्टी लदे ट्रक पर आगे भी कारवाई की जायेगी. साथ ही उन्होंने गंगा नदी में चलने वाली नावों के भी कागजात जांच की. जिनके कागजात पूरे नहीं थे, उन्हें जब्त किया गया. नाव पर भी लादी गिट्टी का माइनिंग चालान अनिवार्य है इसलिए नाव पर नजर रखने का आदेश अंचल अधिकारी को दिया गया है. आज भी मनिहारी गंगा घाट पर नाव की जांच करने टीम पहुंची तो नाव के नाविक अपनी-अपनी नाव लेकर फरार हो गये.

इसे भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल के राजगंज में इडी ने पूर्व मंत्री एनोस एक्‍का की 25 संपत्तियों को किया सील

अब भी जारी है अवैध खनन का खेल

विडम्बना यह है कि साहेबगंज के समदा घाट से ही गयी सभी ओवरलोड गाड़ियां मनिहारी में जब्त हुईं. नाव भी साहेबगंज के गंगा घाट से ही गिट्टी लेकर मनिहारी गयी थी और पकड़ी गयी. लेकिन साहेबगंज जिला प्रशासन ने इस मामले में कोई संज्ञान नहीं लिया और आज भी निरंतर अवैध खनन का खेल हर दिन जारी है.

Related Articles

Back to top button