JharkhandLead NewsRanchi

न्यूज विंग इंपैक्टः मनरेगा में गड़बड़ी की जांच करने कांके पहुंची टीम

Ranchi: रांची के कांके प्रखंड में मनरेगा कार्यों में हो रही गड़बड़ी से संबंधित खबर को न्यूज विंग ने प्रमुखता से प्रसारित किया था. खबर के छपने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और मामले की जांच के लिए टीम सोमवार को कांके प्रखंड पहुंच गयी. वहां पहुंच कर टीम ने लाभुकों से बारी-बारी से पूछताछ की.

बगैर शिकायतकर्ता के ही टीम पहुंच गयी जांच करने

हालांकि टीम शिकायतकर्ता को लिये बगैर ही जांच करने पहुंच गयी. बिरसा मुंडा भ्रष्टाचार निरोधक संगठन झारखंड की अर्पणा बाड़ा ने बताया कि उन्हें कांके आने की केवल सूचना दे दी गयी, इसके बाद कोई जानकारी नहीं मिल रही है. वे लोग फोन भी नहीं रिसीव कर रहे हैं.

advt

इसे भी पढ़ें :मकान पर मालिकाना हक के विवाद के बीच हरमू टेलीफोन एक्सचेंज में लगा ताला

क्या था मामला

कांके प्रखंड के सुकरहुटू उत्तरी और दक्षिणी पंचायत में मनरेगा योजना के तहत कूप निर्माण का कार्य शुरू हुआ लेकिन काम खत्म होने से पहले ही राशि की निकासी कर वेंडरों को भुगतान कर दिया गया.

यह राशि सामग्री आपूर्ति की थी. हालत यह है कि कहीं कूप धंस गये तो कहीं कूप का निर्माण किये बगैर राशि की निकासी कर ली गयी. कई ऐसे साक्ष्य मिले हैं.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : अडानी ग्रुप में 43 हजार करोड़ निवेश करने वाले 3 विदेशी फंडों के खाते फ्रिज

42 हजार के बाउचर में साइन कराया और 25 हजार रुपये थमाया

कांके के सुकरहुटु पंचायत में वर्ष 2020-21 में कूप की खुदाई की गयी और 32 फीट पाटने से पहले ही कूप धंस गया. बताया गया कि कूप में अनसाइज ईंट का इस्तेमाल किया गया था.

सबसे हैरानी की बात यह है कि अभियंता ने लाभुक सावधनी कुजूर से 42 हजार के वाउचर पर साइन कराया और 25 हजार रुपये थमा दिया. कहा गया कि 33 प्रतिशत रॉयल्टी कटता है.

इसे भी पढ़ें :अयोध्या में भगवान राम की कृपा से प्रति सेकंड साढ़े पांच लाख रुपये बढ़ गये जमीन के दाम!

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: