न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

NEWS WING IMPACT : खनन टास्क फोर्स की खुली नींद, अवैध गिट्टी से लदी 12 नावों के साथ पांच लोगों को किया गिरफ्तार

352

Sahebganj : न्यूज विंग ने 13 अक्टूबर को “बेखबर सोया रहा साहेबगंज प्रशासन, कटिहार में पकड़े गये गिट्टी लदे ट्रक’’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी. इस खबर का साहेबगंज में जबर्दस्त असर हुआ और जिले की खनन टास्क फोर्स की टीम नींद से जाग गयी और रविवार की अहले सुबह सकरी गली के सामदा गांव के सीताचौकी में टीम ने छापामारी की. इस छापामारी में गिट्टी लदी एक दर्जन नावों को जब्त करने के साथ-साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. वहां पर डम्प कर रखी 25000cft अवैध गिट्टी को जब्त किया गया. छापामारी की सूचना मिलते ही खनन माफिया सक्रिय हो गये और अन्य घाटों पर खड़ी नावों के नाविकों को सूचना दे दी, जिससे वे नाव लेकर फरार हो गये.

NEWS WING IMPACT : खनन टास्क फोर्स की खुली नींद, अवैध गिट्टी से लदी 12 नावों के साथ पांच लोगों को किया गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें- NEWS WING IMPACT : बेखबर सोया रहा साहेबगंज प्रशासन, कटिहार में पकड़े गये गिट्टी लदे ट्रक

 

सीताचौकी गांव के ग्रमीण, जो प्रशासन की कार्रवाई के प्रत्क्षदर्शी थे, उन्होंने बताया कि प्रशासन इतनी सुबह छापामारी करेगी, इसकी खनन माफियाओं को उम्मीद नहीं थी. इसलिए सारी की सारी अवैध गिट्टी पकड़ी गयी. इन्होंने यह भी बताया कि टीम के लोग गुस्से में थे और बार-बार कह रहे थे कि नमामी गंगे के तहत गंगा किनारे प्रदूषणयुक्त कोई कार्य नहीं करना है और यहां तो माफियाओं पत्थर का साम्राज्य बना लिया है.

नहीं चले पत्थर ढोनेवाले ट्रक

ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन की इस कर्रवाई का असर पत्थर ढोनेवाले ट्रकों पर भी पड़ा. पूरा दिन सड़क से लेकर सामदा घाट तक एक भी गाड़ी नहीं चली. सूत्रों ने बताया कि पूरा दिन खनन माफिया व पत्थर के सौदेबाज मैनेज करने के लिए मुफस्सिल थाना पास मंडरा रहे थे, लेकिन इनकी दाल इस बार नहीं गली व जिला के वरीय पदाधिकारी के आदेशानुसार इस प्राथमिकी को जीरवाबाड़ी थाना में हस्तांतरित करने का आदेश मुफस्सिल थाना प्रभारी को दिया गया.

इसे भी पढ़ें- IAS और IFS से भी नहीं संभला जेपीएससी, दो अध्यक्ष भी नहीं करा सके प्रक्रिया पूरी, लोकसभा चुनाव के बाद…

क्या कहते हैं खनन पदाधिकारी

जिला खनन पदाधिकारी विभूति प्रसाद ने बताया कि जिले के उपायुक्त के आदेशानुसार रविवार की अहले सुबह जिला टास्क फोर्स की टीम ने सामदा गांव के सीताचौकी गांव में गंगा घाट पर छापामारी की गयी. इसमें अवैध गिट्टी लदी 12 नावों के साथ पांच लोगों को पकड़ा गया. पत्थर माफियाओं द्वारा डम्प कर रखी 25000cft की गिट्टी जब्त की गयी. इस मामले में जीरवाबाड़ी थाना में प्राथमिकी दर्ज करवायी गयी है. उन्होंने अवैध खनन करनेवाले माफियाओं को चेतावनी दी कि किसी भी कीमत पर अवैध खनन जिले में नहीं होने दिया जायेगा. खनन विभाग सख्त से सख्त कर्रवाई करेगी. गौरतलब है कि गंगा नदी घाट पर गिट्टी लादकर नाव परिचालन की कागजी अनुमति केवल सात नाविकों को दी गयी थी, परंतु इसकी आड़ में पत्थर माफियाओं द्वारा करीब दो सौ नावों का अवैध परिचालन करवाया जाने लगा. इसे तत्काल प्रभाव से रद्द किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें- दर-दर की ठोकर खा रहा दिव्यांग, 2003 में नौकरी से किया गया था बाहर

हर दिन छापामारी करेगी टीम

जिला खनन पदाधिकारी विभूति प्रसाद ने बताया कि रविवार से ही हर दिन टास्क फोर्स की टीम जिले में जहां-जहां अवैध खनन होने की सूचना मिली है, वहां छापामारी करेगी और कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि नमामी गंगे योजना के तहत गंगा घाट पर तो पत्थर का कोई करोबार करना ही नहीं है. इसलिए गंगा घाट पर गिट्टी रखकर नाव पर लोड करने का कार्य ही अवैध है. इसलिए आस-पास के ग्रामीणों को जागरूक होना होगा. उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि जैसे ही वे देखें कि पत्थर माफिया गंगा किनारे पत्थर तुड़वाकर नाव पर लोड कर रहे हैं, तो तुरंत इसकी सूचना वे फोन से टास्क फोर्स की टीम के सरकारी नंबर पर कॉल करके जानकारी दें, तुरंत कर्रवाई होगी. साथ ही, उन्होंने न्यूज विंग को पुख्ता जनकारीवाली खबर प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद दिया.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह पुलिस ने भारी मात्रा अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की

छापामारी टीम में ये थे शामिल

छापामारी करने वाली टीम में सदर एसडीओ अमित प्रकाश, जिला खनन पदाधिकारी विभूति प्रसाद, सदर डीएसपी ललन प्रसाद, एसडीपीओ नवल किशोर सिंह, अंचल अधिकारी राम नरेश सोनी, मुफस्सिल थाना प्रभारी सीपी सिंह और जीरवाबाड़ी थाना प्रभारी रामानुज वर्मा शामिल थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: