न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

NEWS WING IMPACT: रातू सीओ के सिकमी जमीन के म्यूटेशन और खरीद-बिक्री मामले की डीसीएलआर करेंगे जांच

211

Ranchi: न्यूज विंग की खबर का असर एक बार फिर से हुआ है. न्यूज विंग ने एक नवंबर को “पावर सीओ काः रातू सीओ ने सिकमी नेचर की जमीन का किया म्यूटेशन, जमीन खरीदी मां और रिश्तेदारों ने” शीर्षक खबर चलायी थी. खबर चलाने से पहले न्यूज विंग ने रांची डीसी से इस मामले पर प्रतिक्रिया ली थी. रांची डीसी ने कहा था कि मामला गंभीर है. पूरे मामले की जांच डीसीएलआर से करायी जाएगी. सोमवार को रांची डीसी राय महिमापत रे ने रांची के डीसीएलआर मनोज रंजन को जांच का जिम्मा सौंपा है. मामले पर रांची डीसीएलआर मनोज रंजन ने न्यूज विंग को बताया कि रांची डीसी की तरफ से जांच करने का निर्देश दिया गया है. जितनी जल्दी हो सकेगा जांच कर उसकी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी. इस मामले पर अभी कुछ कहना काफी जल्दबाजी होगी.

क्या है मामला

रातू के अंचलाअधिकारी (सीओ) अमर प्रसाद पर सिकमी जमीन का म्यूटेशन करने और उस जमीन को अपने रिश्तेदारों के नाम खरीदने का आरोप है. म्यूटेशन उनकी मां और रिश्तेदार के नाम पर हुआ है. मामला रातू ब्लॉक के मुरगू मौजा का है. इस मौजा के खाता संख्या-2, प्लॉट संख्या-49 की जमीन बेच दी गयी है. ऑनलाइन देखे जाने पर यह जमीन सिकमी नेचर की है. आरोप है कि म्यूटेशन गलत तरीके से किया गया. आरोप यह भी है कि सीओ अमर प्रसाद के रिश्तेदारों के नाम भी करीब 1.5 एकड़ का भूखंड इसी सिकमी नेचर के प्लॉट से खरीद की गयी. उर्मिला गुप्ता, पति बलेदस प्रसाद को 40 डिसमिल जमीन बेची गयी है और अमित गुप्ता पिता उमेंद्र प्रसाद को पांच डिसमिल जमीन इसी खाता संख्या से बेची गयी है. उर्मिला गुप्ता सीओ अमर प्रसाद की मां हैं और अमित गुप्ता रिश्तेदार. सिकमी नेचर की बाकी जमीन को भू-माफिया ने अन्य दूसरे लोगों को बेची है.

क्या कहना है रातू सीओ का

silk_park

इस मामले पर रातू सीओ अमर प्रसाद का कहना है कि जिस जमीन की बात हो रही है, वो जमीन सिकमी नेचर की नहीं है. यह जमीन खाता नंबर दो में है. खाता नंबर दो में वही जमीन होती है जो रैयती होती है. ऑनलाइन इंट्री के वक्त रैयत के बजाय इसकी इंट्री सिकमी हो गयी, जो एक तकनीकी चूक है. रिकॉर्ड रूम से खाता नंबर दो निकाल कर देखा जा सकता है. इस जमीन के रैयत का नाम पशुपति नाथ तिवारी था.

इसे भी पढ़ें – पावर सीओ काः रातू सीओ ने सिकमी नेचर की जमीन का किया म्यूटेशन, जमीन खरीदी मां और रिश्तेदारों ने

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: