World

आतंकी संगठन अलकायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी की अस्थमा से मौत हो जाने की खबर

अमरीका द्वारा पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराए जाने के बाद संगठन की जिम्मेदारी जवाहिरी संभाल रहा था.

 NewDelhi : अफगानिस्तान में अलकायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी की मौत हो जाने की खबर है.   उसकी मौत को दुनिया भर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाला खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा को एक बड़ा झटका माना जा रहा है. जान लें कि  अमरीका द्वारा पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराए जाने के बाद संगठन की जिम्मेदारी जवाहिरी संभाल रहा था.

इसे भी पढ़ें : राहुल  के तरकस में नया तीर… मोदी सरकार पर  निशाना… कोरोना से मौत में आगे…जीडीपी में पीछे…

अंतिम दिनों में उसका सही इलाज नहीं हो पाया

जानकारी के अनुसार अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान स्थित अपने सूत्रों के हवाले से अल-जवाहिरी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा है कि वह अस्थमा से पीड़ित था और अंतिम दिनों में इसका सही इलाज नहीं हो पाया, जिसकी वजह से मौत हो गयी. बता दें कि अमरीका में हुए 9/11 हमले की बरसी के दौरान अल-जवाहिरी को एक वीडियो संदेश में आखिरी बार देखा गया था.

 बता दें कि कई दिनों से सोशल मीडिया पर अल-जवाहिरी के मौत को लेकर कई तरह की खबरें थी. हालांकि अब अरब न्यूज ने अल-जवाहिरी की मौत की पुष्टि कर दी है.

इसे भी पढ़ें :  मुंबई में हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाई दस साल की सजा

अल-जवाहिरी की मौत अलकायदा के लिए बहुत बड़ा झटका

अल-जवाहिरी की मौत अलकायदा के लिए बहुत बड़ा झटका है, क्योंकि ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद इस संगठन में जवाहिरी सबसे अनुभवी था. अब इस पद को संभालने के लिए अलकायदा के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है.

खबरो के अनुसार अल-जवाहिरी के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए दो अन्य कमांडरों को तैयार किया गया था, जो इस संगठन को संभाल सके, लेकिन हाल ही में सेना ने कार्रवाई करते हुए उन दोनों को मार गिराया था. इसके बाद से अब अलकायदा में कोई प्रमुख कमांडर या नेतृत्व करने वाला नहीं बचा है.

इसे भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़… सेना ने चार आतंकियों को सुबह पांच बजे मार गिराया… हाइवे बंद

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: