न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

न्यूयॉर्क : सहारा के प्लाजा होटल को मिला खरीदार, कतर सरकार ने 60 करोड़ डॉलर में खरीदा

318

NewYork : सहारा समूह को न्यूयॉर्क स्थित द प्लाजा होटल के लिए खरीदार मिल गया है.  कतर सरकार के स्वामित्व वाले कोष कतारा होल्डिंग्स ने करीब 60 करोड़ डॉलर में इस होटल का अधिग्रहण किया है, जिसमें सहारा समूह की बहुलांश हिस्सेदारी है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर में यह जानकारी दी गयी है.  इसके अनुसार कतारा होल्डिंग्स ने होटल का पूरा स्वामित्व अपने हाथ में ले लिया है.  इसमें सहारा इंडिया परिवार की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल है.

इसके अलावा उसने न्यूयॉर्क की रीयल एस्टेट कंपनी एशकेनजी एक्यूजीशन कॉर्प और उसके साझेदार सऊदी के शहजादे अल-वहीद बिन तलाल से बाकी 25 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. सहारा समूह ने इस संबंध में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.  कतारा होल्डिंग्स एक आतिथ्य कोष है जो कि कतर सरकार के लिए दुनिया भर में होटल खरीदता है और उसका प्रबंधन करता है. सहारा समूह ने 2012 में सौदे के तहत बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी थी.   पिछले वर्ष सहारा ने इस संपत्ति की नीलामी के लिए ब्रोकरेज फर्म जोंस लांग लासले को नियुक्त किया था.

इसे भी पढ़ेंः ईरान से तेल आयात बंद किये जाने पर भारत ने किया प्लान डी तैयार

कतर पिछले दशक से पश्चिम के बड़े होटलों और लग्जरी प्रॉपर्टी को खरीद रहा है

Related Posts

प्रणब मुखर्जी ने कहा,  पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाना संभव

प्रणब मुखर्जी एसोसिएशन ऑफ कॉर्पोरेट अडवाईजर्स ऐंड एग्जिक्युटिव्स (एसीएई) के आयोजित सत्र में बोल रहे थे.

SMILE

कतर पिछले दशक से पश्चिम के बड़े होटलों और लग्जरी प्रॉपर्टी को खरीद रहा है ताकि वह गैस और तेल एक्सपोर्ट से इकट्ठा पैसे को इन्वेस्ट कर सके. कतर, लिक्विड नेचुरल गैस दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है. वह पहले से ही लंदन में द सेवॉय और द कनॉट जैसे ऐतिहासिक होटलों का मालिक है. कतर निवेश प्राधिकरण ने वोक्सवैगन और ग्लेनकोर में भी निवेश किया है.

कथित तौर पर आतंकवाद का समर्थन करने के लिए दोहा पर आर्थिक प्रतिबंध लगाये जाने के बाद कतर के विदेशी निवेश की गति खाड़ी संकट के बीच धीमा होने की उम्मीद थी. हालांकि कतर ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि आर्थिक बहिष्कार उसकी संप्रभुता को कमजोर करने का प्रयास है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.  

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: