Lead NewsNational

न्यू इयर गिफ्ट: IRCTC की नयी वेबसाइट लांच, अब आसान और फास्ट होगा टिकट बुक करना

IRCTC की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्घाटन

New Delhi : रेलवे ने अपने यात्रियों को नये साल का तोहफा दिया है. आज से ट्रेन की टिकट बुक (Train Ticket Booking) करने का अंदाज बदल गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने गुरुवार को IRCTC की नयी वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्घाटन किया. IRCTC का दावा है कि नयी वेबसाइट से यात्रियों का टिकट बुक करने का नया और बेहतर अनुभव होगा. अब टिकट बुक करना पहले से ज्यादा आसान और तेज हो जाएगा.

इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने SBI-IRCTC क्रेडिट कार्ड की भी जानकारी दी, उन्होंने कहा कि सभी रेल कर्मी SBI-IRCTC क्रेडिट कार्ड लें, और इस कार्ड के जरिए टिकट बुकिंग कर रेल यात्रा करें. आपको बता दें कि रोजाना 8 लाख टिकट IRCTC पर बुक होते हैं.

advt

IRCTC की नयी वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search की सूरत बिल्कुल बदल गई है. ये पहले से ज्यादा सरल और साफ सुधरी लग रही है. आइये जानते हैं कि IRCTC ने कुछ नये फीचर्स जोड़े हैं वो क्या हैं, और इससे यात्रियों को कैसे फायदा पहुंच सकता है.

इसे भी पढ़ें : केंद्र ने झारखंड को नहीं दिये 23,000 करोड़, फिर भी हेमंत सरकार से मांग रहा हिसाबः राजद

नयी IRCTC वेबसाइट में नया क्या ?

1- IRCTC के ओपनिंग पेज (Opening Page) पर ही आपको सभी जानकारियां भरकर सर्च (Search) करने का ऑप्शन मिलेगा. यानि स्टेशनों के नाम, क्लास, तारीख, कैटेगरी आपको पहले पेज पर ही भरना है और सर्च करना है.

2- अगला पेज ट्रेनों के सुझाव का खुलेगा, जो दोनों स्टेशनों के बीच आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स के आधार पर होगा.

3- इस पेज पर आपको ट्रेनों के नाम, उनकी टाइमिंग, AVAILABLE सीट, सभी क्लास (Class) का किराया (Fare) एक ही जगह पर मिलेगा, आपको बार बार क्लिक करके देखने की जरूरत नहीं होगी.

4- अगर आप अपने यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं और ये देखना चाहते हैं कि आगे क्या स्टेटस है, तो ‘Book Now’ के साथ ही ‘Other Dates’ का ऑप्शन दिया गया है, जिससे आप आगे की तारीखों का स्टेटस भी देख सकेंगे कि ट्रेन में सीट AVAILABLE है या नहीं.

5- अगर जिस तारीख का टिकट वेटिंग में है, तो IRCTC का फीचर ये भी बता देगा कि उसके कंफर्म होने का कितना चांस (confirmation probability) है. इससे आप ये फैसला ले सकेंगे कि आपको उस तारीख का टिकट बुक करना है या नहीं. पहले भी ये फीचर था लेकिन अब ये आसान हो गया है.

6- जैसे ही आप Book Now पर क्लिक करेंगे तो Log In पेज खुलेगा जहां से आप टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : फास्टैग अनिवार्यता डेट पहली जनवरी 2021 से आगे बढ़ा दी गयी, जानिये कितने दिनों की मिली मोहलत

यात्रियों का ‘डिटेल्स’ याद रखेगा IRCTC, अगली बार बुकिंग में बचेगा समय

1- नयी वेबसाइट आपके पिछले भुगतान (Previous Payments) का विवरण भी सेव करके रखेगी. जिसे आप जब चाहे देख सकेंगे

2- IRCTC ने Frequent यात्रियों के लिए इसमें नया फीचर जोड़ा है, ये अपने आप ऐसे यात्रियों को उनकी भविष्य की यात्राओं के लिए सुझाव देता है.

3- IRCTC की नयी वेबसाइट आपके पुराने यात्रा विवरण को भी याद रखेगी, यानी अगली बार जब आप टिकट बुक करेंगे तो टाइपिंग का समय बचेगा और गलतियों की गुंजाइश भी कम होगी

4- पेमेंट डिटेल भरने के लिए अलग से एक विंडो खुलती है, ताकि अगर कोई गलती दिखे तो उसे सुधारा जा सके

5- अगर कोई रीफंड है तो उसका स्टेटस भी अब आप वेबसाइट पर ही देख सकेंगे.

6- टिकट बुकिंग के साथ ही खाना, होटल के कमरे की बुकिंग अब सबकुछ एक जगह पर होगी, यानी यात्री की सभी जरूरतें एक जगह एक साथ ही पूरी हो जाएंगी

7- ‘रेगुलर’ या ‘फेवरेट’ यात्राओं को ऑटोमैटिकली बुक किया जा सकेगा. सिर्फ उससे जुड़ी जानकारियां भरनी होंगी

इसे भी पढ़ें : 4 मई से शुरू होगी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा, 15 जुलाई तक रिजल्ट

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: