Lead NewsNationalTOP SLIDER

NEW Traffic Rules: दोपहिया में सफर के दौरान बच्चों की सुरक्षा के लिए मंत्रालय ने स्पीड कम करने सहित दिये अन्य प्रस्ताव

नौ महीने से चार साल तक के बच्चों को क्रैश हेलमेट पहनना अनिवार्य बनाया जाए

New Delhi : बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियम बनाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक अहम प्रस्ताव दिया है. इसमें कहा गया है कि चार साल से कम उम्र के बच्चों के साथ सफर के दौरान अगर 40 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से दोपहिया वाहन चलाना यातायात नियम का उल्लंघन माना जाएगा.

इसके साथ ही प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि दोपहिया पर सफर के दौरान नौ महीने से चार साल तक के बच्चों को क्रैश हेलमेट पहनना अनिवार्य बनाया जाए.

advt

इसे भी पढ़ें : मंदिर से मोबाइल चोरी करने के आरोप में लालू गिरफ्तार, गया जेल

क्या है सेफ्टी हार्नेस

मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम में नवीनतम बदलाव का अनुपालन करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की है. ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिस मोटरसाइकिल पर चार साल से कम उम्र का बच्चा सवार हो, उसके ड्राइवर को बच्चे को ड्राइवर से जोड़ने के लिए सेफ्टी हार्नेस का इस्तेमाल करना होगा.

सेफ्टी हार्नेस को एक एडजस्टेबल वेस्ट (बनियान) के रूप में परिभाषित किया गया है. ये बाइक पर सफर कर रहे बच्चे से चिपक जाता है. इसमें एक शोल्डर लूप होगा जिसे गाड़ी का चालक पहनेगा.

ड्राफ्ट नोटिफिकेश ने कहा कि इस तरह से सेफ्टी हार्नेस के जरिए बच्चे के शरीर का ऊपरी हिस्सा सेफ तरीके से ड्राइवर से चिप जाएगा. साथ ही ये भी कहा गया कि सेफ्टी हार्नेस कम वजन यानी लाइट वेट होना, एडजस्टेबल, वाटरप्रूफ, टिकाऊ और तीस किलो तक का वजन उठा सके ऐसा डिजाइन किया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : Ranchi NEWS : त्योहारों के समय में भी लगा कचरे का ढेर, निगम और एजेंसी के बीच पीस रही पब्लिक

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: