न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

एक जनवरी से रांची में नया ट्रैफिक रूल, 30-31 को जागरुकता अभियान

2,246

Ranchi: एक जनवरी 2019 से राजधानी रांची की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव होगा. एक जनवरी से यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों की पहचान के लिए प्रमुख चौक-चौराहों पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे काम करने लगेंगे. और इनके जरिये चालान काटने की व्यवस्था शुरू हो जायेगी. ट्रैफिक नियम में हो रहे बदलाव की जानकारी के लिए 30 और 31 दिसंबर तक नियमों का पालन करने संबंधी जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.

mi banner add

नया ट्रैफिक रूल राजधानी वासियों के लिए सौगात बनेगा या आफत 

राजधानी में नयी ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पहले ट्रायल की बात कही गयी थी. लेकिन ट्रायल विफल रही. अब एक जनवरी से इसे फिर से लागू किया जा रहा है. विभाग की ओर से राजधानी वासियों को यातयात के नियमों को लेकर 30 से 31 दिसंबर तक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. अब देखना है कि नए साल में नया ट्रैफिक नियम राजधानी वासियों के लिए सौगात बनेगा या आफत. लेकिन लोगों को अभी से इस दिशा में सतर्क होने की जरूरत है.

 16 चौक चौराहे पर लगे हैं हाई डेफिनेशन कैमरे

एक जनवरी से सीसीटीवी के जरिए चालान काटने की व्यवस्था शुरू हो जायेगी. नियम शुरू होने के बाद पुलिस को चकमा देकर भागने वालों की गाड़ी के नंबर भी हाई डेफिनेशन कैमरे में कैद हो जाएंगे. फिर उसी आधार पर उनके घर तक चालान पहुंचा दिया जायेगा.

 दो तरह के कैमरे लगे हैं

शहर में दो प्रकार के कैमरे लगाए गए हैं, जिसमें पहला एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नेशन) कैमरा और दूसरा आरएलवीड (रेड लाइन वॉयलेशन डिटेक्शन) कैमरा है. इन कैमरों की मदद से शहर के किसी भी सड़क या चौक- चौराहों में यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवाले, रेड लाइन जंप करनेवाले, बिना हेलमेट या ट्रिपल राइडिंग करनेवाले वाहन चालकों के नंबर को ट्रेस कर लिया जायेगा.

Related Posts

नवविवाहिता से गैंगरेप, हत्या की नीयत से पिटाई कर कुएं में धकेला

मुख्य आरोपी हीरवा टुडू है पीड़िता के पिता की हत्या का भी आरोपी, सहेली के धोखे का शिकार हुई युवती

 हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है 

16 चौक चौराहे पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए हाईटेक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. जहां से शहर की विभिन्न सड़कों में चल रहे वाहनों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जायेगी.

 इन चौराहों पर लगेंगे हाई स्पीड कैमरे 

जेल चौक, अरगोड़ा चौक, चांदनी चौक, सर्जना चौक, बिरसा चौक, प्रेमसंस मंदिर चौक, सुजाता चौक, करम टोली चौक, सहजानंद चौक, हिनू चौक, कचहरी चौक, बूटी मोड़ चौक, रातू रोड चौक, एजी मोड़ चौक, सिरम टोली चौक और लालपुर चौक.

इसे भी पढ़ेंः 30 दिसंबर 1986 को ब्रिटिश सरकार ने कोयला खदानों में जहरीली गैस पहचानने वाली चिड़िया हटाई

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: