न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

रांची में पार्किंग शुल्क अब लगेंगे 5 रुपये और 20 रुपये प्रति तीन घंटे

133

Ranchi: राजधानी में रहने वाले लोगों के लिए दिवाली के पहले निगम ने एक खुशखबरी दी है. मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि जल्द ही शहर के मुख्य मार्गों में निगम के पार्किंग स्पॉट पर दोपहिया वाहनों के लिए प्रति तीन घंटे 5 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये वसूल किये जाएगें. शुक्रवार को निगम सभागार में स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में इसपर निर्णय लिया गया है. अब इस संदर्भ में एक प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा. इसके अलावा बैठक में निगम क्षेत्र में बनने वाले नाली निर्माण कार्य, छठ त्यौहार, अटल स्मृति वेंडर मार्केंट के संदर्भ में कई आवश्यक निर्णय लिये गये हैं.

eidbanner

इसे भी पढ़ें – 14 आइएएस का तबादला, सतेंद्र सिंह बने राज्यपाल के प्रधान सचिव, डीके तिवारी ऊर्जा विकास निगम लि. के सीएमडी

नियमावली में पार्किंग नियम में थी त्रुटि, अब होगा सुधार

पार्किंग शुल्क की दर की बात करते हुए मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि झारखंड नगरपालिका यातायात प्रबंधन नियमावली-2017 में कई त्रुटियां हैं. इसमें वाहनों की पार्किंग शुल्क की दर है. इसे देख कर पहले की बनी पार्किंग प्लान को रोक दिया गया था. शुक्रवार को स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि राजधानी के मुख्य मार्ग (एमजी रोड, सर्कुलर रोड) में बने पार्किंग स्पॉट पर वाहनों के पार्किंग शुल्क की दर को कम करने का निर्णय लिया गया है. मेयर के मुताबिक अब यह दर प्रति तीन घंटे दोपहिया वाहनों के 5 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है. वहीं तीन घंटे वाहन रखने के बाद यह राशि दोगुनी हो जाएगी. जल्द ही इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा. मेयर ने कहा कि पार्किंग स्पॉट के लिए जल्द ही निगम की तरफ से ऑक्शन भी निकाला जाएगा. वहीं काम करने वाले लोगों के लिए प्रतिमाह पार्किंग कार्ड बनाने का निर्णय भी लिया गया है. इसके तहत दोपहिया वाहनों को प्रतिमाह कार्ड बनाने के लिए 200 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 500 रुपये लिये जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – रांची लोकसभा क्षेत्र का एक टोला, जहां सड़क नहीं, पेयजल नहीं, चुआं और झरने से प्यास बुझाते हैं ग्रामीण

mi banner add

स्टैंडिंग कमिटी में लिया गया अन्य निर्णय

निगम सभागार में आयोजित की गयी स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये हैं. जो कि निम्न हैं:

  • अटल स्मृति वेंडर का उद्घाटन मुख्यमंत्री से कराने का अनुरोध करना. यह उद्घाटन आगामी 16 नवंबर को किया जाएगा.
  • अटल स्मृति वेंडर मार्केट के दूसरे तल्ले पर निर्मित दुकानों में लगभग 33 प्रतिशत दुकानों को आरक्षित करना. शेष दुकानों का आवंटन ऑक्शन के माध्यम से किया जाएगा. यह ऑक्शन एसडीओ द्वारा निर्धारित बेस रेट से शुरू की जाएगी.
  • आरक्षित किये दुकानों को बेस रेट पर लॉटरी के माध्यम से दिव्यांगों, महिलाओं और रवींद्र भवन निर्माण के लिए तोड़े गये दुकानदारों को 15 वर्षों के लिए प्रतिमाह किराये पर देना. इस रेट पर प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत की वृद्दि किया जाएगा. वहीं इसके लिए सिक्यूरिट मनी भी ली जाएगी.
  • नाली निर्माण में पथ की चौड़ाई नापकर किनारे पर नाली निर्माण करना.
  • रैन बसेरा का रख-रखाव का नियमित पर्यवेक्षण स्लेटर मैनेजमेंट कमेटी द्वारा किया जाना.
  • छठ पर्व के अवसर पर मुख्य तालाबों में जनरेटर एवं लाइट लगाने के अलावा अऩ्य तालाबों में भी जनरेटर एवं लाइट लगाया जाना.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: