न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#J&K में 31 अक्टूबर से नये कानून होंगे लागू,  #Human Rights और #InformationCommission समेत सात आयोग खत्म

Article 370 हटाये जाने के बाद से राज्य में जो कानून लागू नहीं होते थे, वह अब राज्य में लागू किये जा सकेंगे.

56

Srinagar : जम्मू-कश्मीर में 31 अक्टूबर से नये कानून लागू हो जायेंगे.   केंद्र सरकार  ने जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाये जाने के बाद से राज्य के विकास को लेकर कई अहम फैसले किये हैं. Article 370 हटाये जाने के बाद से राज्य में जो कानून लागू नहीं होते थे, वह अब राज्य में लागू किये जा सकेंगे. नयी व्यवस्था के तहत जम्मू-कश्मीर को मुख्यधारा में वापस लाने और राज्य के विकास के लिए कई बड़े बदलाव करने का फैसला किया गया है.

इन्हें फैसलों के तहत जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बुधवार को सात आयोग खत्म करने का आदेश जारी कर दिया है.   जिन आयोग को खत्म करने  का फैसला केंद्र सरकार ने किया है उनमें मानवाधिकार आयोग (Human Rights Commission), महिला एवं बाल विकास आयोग (Women and Child Development Commission) और सूचना आयोग (Information Commission) को भी शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें : #MaharashtraElection : भाजपा को टेंशन दे रही #ShivSena, सामना में की शरद पवार की तारीफ,  सत्ता की धौंस न दिखाने की सलाह

31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बन जायेगा

समाचार एजेंसी भाषा  के अनुसार, सरकार ने जिन आयोग को खत्म करने का फैसला किया है उनमें जम्मू-कश्मीर मानवाधिकार आयोग, राज्य सूचना आयोग, राज्य उपभोक्ता निवारण आयोग, राज्य विद्युत नियामक आयोग, महिला एवं बाल विकास आयोग, दिव्यांग जनों के लिए बना आयोग और राज्य पारदर्शिता आयोग शामिल हैं.

जान लें कि  31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश बन जायेगा. ऐसे में वहां पर केंद्र सरकार की ओर से तय कानून लागू किये जा सकेंगे. बताया जाता है कि जिन आयोग को खत्म किया गया है वह केंद्र के अधीन होंगे और केंद्र सरकार की ओर से तय नियमों के हिसाब से ही यहां पर काम किया जायेगा.

Mayfair 2-1-2020

इसे भी पढ़ें : #Haryana: खट्टर के साथ जाने पर निर्दलीय विधायकों पर भड़के दीपेंद्र हुड्डा, कहा- जनता जूते मारेगी

 

Sport House
SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like