Corona_UpdatesJharkhandRanchi

सरकारी कर्मचारियों के लिए नए निर्देश, राज्य के बाहर जाने वाले अधिकारियों को मिलेगा क्वारंटाइन लीव

विज्ञापन

Ranchi. राज्य के मुख्य सचिव ने सरकार के कार्यालय संचालन को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है. इसको लेकर मुख्य सचिव ने सभी विभाग के सचिव, सभी जिलों के डीसी और एसपी को दिशा निर्देश का पालन कराने का निर्देश दिया है. अब सरकारी विभाग के कर्मचारी अगर राज्य से बाहर किसी सरकारी काम से बाहर जाते हैं तो उन्हें राज्य वापस लौटने पर 14 दिनों की क्वारंटाइन लीव दी जाएगी.

 

advt

इसे भी पढ़ें- GIRIDIH: कोरोना संक्रमण के 41 नए मामले, ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेकाबू हो रहा वायरस

 

वहीं निजी काम से बाहर जाने वाले सरकारी कर्मियों की होम क्वारेंटीन के लिए अवकाश स्वीकृत की जाएगी. इसके अलावा सरकारी कर्मियों को सार्वजनिक अवकाश में मुख्यालय से बाहर जाने के लिए अपने सक्षम पदाधिकारियों से अनुमति लेनी होगी.

adv

सरकारी कर्मियों के लिए जारी दिशा निर्देश
– सरकारी विभाग के कर्मचारी जो आकस्मिक अवकाश लेकर, सरकारी काम से या सार्वजनिक अवकाश की अवधि में मुख्यालय से बाहर की यात्रा करते हैं तो उन्हें सक्षम पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी.
– अगर कोई कर्मचारी सरकारी काम से राज्य के बाहर जाता है तो उनके राज्य वापस लौटने पर 14 दिन का क्वारंटाइन लीव दी जायेगी. इस दौरान उन्हें होम क्वारंटाइन रहना होगा.
– अगर कोई कर्मचारी आकस्मिक अवकाश की स्थिति में या फिर सार्वजनिक अवकाश में निजी काम से राज्य से बाहर यात्रा करते हैं तो उन्हें राज्य वापस आने पर उन्हें होम क्वारंटाइन में रहने के लिए छुट्टी दी जायेगी.
– कर्मचारियों को मुख्यालय छोड़ने से पहले यात्रा स्थल की जानकारी देनी होगी.
– कर्मचारी यात्रा के दौरान मास्क का उपयोग करेंगे. वे संक्रमित स्थल की यात्रा से परहेज करेंगे.
– ऐसे कर्मचारी जिनके मकान में रहने वाले किसी सदस्य की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उस कर्मचारी को होम क्वारंटाउन के लिए अवकाश दिया जाएगा.
– अगर किसी कर्मचारी का आवास क्वारंटाइन जोन में है तो उन्हें क्वारंटाइन लीव दी जायेगी.
– अगर किसी कर्मचारी के यहां राज्य के बाहर से कोई संबंधी आते हैं तो कर्मचारी उनसे बिना संपर्क में आये उनका 14 दिन का क्वारंटाइन करायेंगे और उनके कोविड-19 जांच कराते हुए उनके रिपोर्ट की जानकारी विभाग को देंगे.
– होम क्वारंटाइन में रहने वाले कर्मचारी किसी भी स्थिति में घर से बाहर नहीं जायेंगे. न ही किसी से मिलेंगे. संभव हो तो वे अपने घर के सदस्यों से भी संपर्क करने से बचेंगे.
– राज्य से बाहर यात्रा करने की स्थिति में कर्मचारी आपदा प्रबंधन विभाग के गाइडलाइन का पालन करेंगे.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close