JharkhandLead NewsNEWSRanchi

अप्रैल 2023 तक बढ़ेगी नयी बिजली दरें, JBVNL के प्रस्ताव में 20 फीसदी वृद्धि की मांग

Ranchi : राज्य में पिछले तीन साल से बिजली दरों में कोई इजाफा नहीं हुआ है. वहीं, अब बिजली दरों में 20 फीसदी बढ़ोतरी करने की तैयारी जेबीवीएनएल ने की है. जेबीवीएनएल ने नियामक आयोग को इसके लिये प्रस्ताव सौंप दिया है. जिसमें 20 फीसदी बिजली दरों में वृद्धि की मांग की गयी है. हालांकि ये पूर्णतया विद्युत नियामक आयोग पर निर्भर करता है कि नयी दरें कितनी बढ़ायी जायेंगी या नयी दरें नही रहेगी. इलेक्ट्रिसिटी नियमों की मानें तो जनसुनवाई के बाद ही ये दरें तय की जायेगी. ऐसे में जनता, उद्यमियों समेत अलग-अलग सेक्टर के लोगों के मतानुसार ही नयी दरें तय की जायेगी. जानकारी हो कि बिजली वितरण निगम ने आगामी वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए विद्युत नियामक आयोग में वार्षिक राजस्व रिपोर्ट (एआरआर) सौंप दी है. जिसमें 20 फीसदी तक वृद्धि की बात कही गयी है.

घाटा में बताया निगम को

इस प्रस्ताव में निगम को 7400 करोड़ के घाटा में बताया गया है. जानकारी हो कि साल 2022-23 के प्रस्ताव में निगम को प्रति वर्ष लगभग 6000 करोड़ घाटा में बताया गया था. इस साल घाटा में 1400 करोड़ का इजाफा बताया गया है. हालांकि नियामक आयोग ने पिछले दिनों 6000 करोड़ घाटा पर आपत्ति दर्ज करते हुए निगम से प्रस्ताव पर स्क्रुटनी का आदेश दिया था.

साल 2022-23 के प्रस्ताव का होगा निष्पादन

नियामक आयोग की ओर से अब साल 2023-24 के प्रस्ताव पर आगे की कार्रवाई की जायेगी. ऐसे में साल 2022-23 के प्रस्ताव का आयोग निष्पादन कर देगी. आयोग की मानें तो इस प्रस्ताव को निष्पादित कर देना है. वहीं अब साल 23023-24 के प्रस्ताव के तहत नयी दरें तय करनी है. पिछले तीन साल से राज्य में नयी दरें तय नहीं हुई है. ऐसे में आने वाले साल एक अप्रैल से नयी दरें लागू करने की प्रक्रिया आयोग जल्द शुरू करेगा. जानकारी हो कि पिछले तीन साल से आयोग में कोई अध्यक्ष और सदस्य नहीं होने के कारण नयी दरें तय नहीं हुई थी. जिससे जेबीवीएनएल राजस्व नुकसान में रहा. फिलहाल राज्य में साल 2020 में तय दरें ही मान्य है.

इसे भी पढ़ें: रिटायर्ड बिजली कर्मियों के लिए ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की मिलेगी सुविधा, तैयारी में ऊर्जा विभाग

Related Articles

Back to top button